Calcium Deficiency: कमजोर हैं हड्डियां, लेकिन नहीं पिया जाता दूध? इन चीजों से दूर करें कैल्शियम की कमी
topStories1hindi1472895

Calcium Deficiency: कमजोर हैं हड्डियां, लेकिन नहीं पिया जाता दूध? इन चीजों से दूर करें कैल्शियम की कमी

Health Tips: कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों में दर्द की परेशानी होने लगती है. ऐसे में दूध पीना ही एकमात्र उपाय बचता है, लेकिन दूध के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. 

Calcium Deficiency: कमजोर हैं हड्डियां, लेकिन नहीं पिया जाता दूध? इन चीजों से दूर करें कैल्शियम की कमी

Calcium Rich Food: कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. दूध कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. अगर रोज दूध पिया जाए तो कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. कुछ लोगों को दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, ऐसे में वे भलें ही हड्डियों से जुड़ी तकलीफों का सामना करते रहेंगे, लेकिन दूध पीना पसंद नहीं करते हैं. दूध के अलावा भी कैल्शियम के कई सोर्स हैं, जिनके सेवन से हम कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

बादाम (Almond)

बादाम कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो रोजाना 1 कप भीगे हुए बादाम खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बादाम खाने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी.

चिया सीड्स (Chia Seeds) 

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए चिया सीड्स बहुत अच्छा सोर्स है. चिया सीड्स में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इनमें फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. चिया सीड्स को को दलिया या दही जैसी चीजें के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

तिल (Sesame) 

तिल कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. तिल के लड्डू या फिर गजक बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. तिल को पराठे या पूरी में डालकर भी खा सकते हैं. इस तरह से स्वाद के साथ सेहत भी बन जाएगी.

सब्जियां (Vegetables) 

कुछ सब्जियों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. ऐसी सब्जियों के सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. मौसमी सब्जियों को खाना फायदेमंद माना जाता है. 

सोया मिल्क (Soya Milk) 

कुछ लोगों को गाय-भैंस के दूध से एलर्जी होती है. ऐसे लोग सोया मिल्क को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. सोया मिल्क पीकर कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news