Chestnut Benefits: डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान है चेस्टनट, सेवन से दूर रहती हैं कई बीमारियां
Advertisement

Chestnut Benefits: डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान है चेस्टनट, सेवन से दूर रहती हैं कई बीमारियां

Healthy Dryfruits: चेस्टनट के सेवन से कई फायदे होते हैं. चेस्टनट में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदे पहुंचाते हैं. इसे उबालकर या भूनकर शहद के साथ खाना फआयदेमंद होता है. 

चेस्टनट के फायदे

Chestnut Health Benefits: यूं तो सभी ड्राईफ्रूट (Dryfruit) सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज या फिर हार्ट के मरीज हैं तो चेस्टनट या शाहबलूत खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चेस्टनट खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. चेस्टनट में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी6 और फोलेट जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. अगर रोजाना चेस्टनट का सेवन किया जाए तो कई सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद

चेस्टनट हार्ट (Heart) के लिए बड़ा फायदेमंद है. चेस्टनट में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं जो हार्ट की बीमारियों को दूर करते हैं. चेस्टनट में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. चेस्टनट गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. चेस्टनट के सेवन से नसों की सूजन भी कम हो जाती है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है. 

डायबिटीज कंट्रोल करे

चेस्ट नट में गैलिक और एलाजिक एसिड मौजूद होते हैं जो ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं. चेस्टनट में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद है.

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

चेस्टनट में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद है. चेस्टनट पाचनतंत्र में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करता है. चेस्टनट के सेवन से डाइजेशन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

हड्डियां बनाए मजबूत

चेस्टनट हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है. चेस्टनट में कैल्शियम, मैंग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं या फिर उनमें दर्द की परेशानी है तो चेस्टनट खाना से फायदा हो सकता है.

दिमाग के लिए फायदेमंद

चेस्टनट में फोलेट, राइबोफ्लेविन और थायमिन मौजूद होता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद है. ये न्यूरोलॉजिकल परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news