Diabetes: हल्के में न लें डायबिटीज, वरना बन जाएगी इन बड़ी दिक्कतों की वजह
topStories1hindi1461259

Diabetes: हल्के में न लें डायबिटीज, वरना बन जाएगी इन बड़ी दिक्कतों की वजह

Health Tips: डायबिटीज की बीमारी अब आम हो गई है, लेकिन इसे हल्के में लेना खतरे से खाली नहीं है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज की वजह से किन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

Diabetes: हल्के में न लें डायबिटीज, वरना बन जाएगी इन बड़ी दिक्कतों की वजह

Side Effects Of High Sugar: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसमें ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से हेल्थ से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे सावधान रहना जरूरी है. डायबिटीज गंभीर बीमारी है, लेकिन कई लोग इसे हल्के में ले लेते हैं. ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. ये केवल ब्लड तक सीमित नहीं है, डायबिटीज कई दूसरी परेशानियों की वजह भी बन सकती है.

किडनी की परेशानी

डायबिटीज की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से किडनीके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. डायबिटीज डायबिटिक नेफ्रोपैथी का कारण बनती है. इसमें किडनी और मूत्राशय में इंफेक्शन जल्दी होने की संभावना होती है. 

नसों  की कमजोरी

हाई ब्लड शुगर की वजह से नसों को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आपके नर्वस सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ सकता है. डायबिटीज नसों से जुड़ी परेशानियों की वजह बन सकती है.

आंखों की कमजोरी

डायबिटीज आंखों की सेहत पर भी बुरा असर डालती है. इसकी वजह से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. हाई शुगर मोतियाबिंद का कारण भी बन जाती है. डायबिटीज की वजह से आंखों में सूजन की परेशानी भी हो सकती है जो आगे जाकर गंभीर होने की संभावना है. 

घाव का न भरना

डायबिटीज की सबसे बड़ी परेशानी यही है कि अगर कहीं चोट लग जाए तो घाव आसानी से नहीं भर सकता है. डायबिटीज होन पर ब्लड फ्लो और नसें प्रभावित हो जाती हैं, जिसकी वजह से छोटे से घाव भी देरी से भरते हैं. 

इंफेक्शन होना

डायबिटीज के मरीज की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसी वजह से डायबिटीज के पेशेंट जल्दी ही बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. हाई शुगर वाले मरीजों की नसें कमजोर होती हैं जिसकी वजह से इंफेक्शन तेजी से फैलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news