Health Tips: चाय-कॉफी से पहले पानी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक? छोटी गलती पड़ न जाए सेहत पर भारी!
Advertisement

Health Tips: चाय-कॉफी से पहले पानी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक? छोटी गलती पड़ न जाए सेहत पर भारी!

Diet Tips: चाय और कॉफी से पहले कई लोग पानी पीते हैं. चलिए जानते हैं कि चाय-कॉफी से पहले पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नुकसानदायक. 

चाय-कॉफी से पहले पानी पीना

Water Before Tea-Coffee: चाय या कॉफी तो सभी पीते हैं, लेकिन कई लोग इससे पहले पानी भी पीते हैं. इस बात पर अक्सर कन्फ्यूजन होता है कि चाय के बाद चाय-कॉफी से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं. कुछ लोग मानते हैं कि चाय-कॉफी से पहले पानी पीना जरूरी होता है, जबकि कुछ लोग इसे गलत बताते हैं. आइए जानते हैं कि चाय-कॉफी से पहले पानी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायी.

फायदेमंद है या नुकसानदायी? 

चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे पहले अगर पानी पीना फायदेमंद होता है. चाय-कॉफी से पहले पानी पीने से कई फायदे होते हैं. अगर आप शाम या सुबह में चाय-कॉफी पीने वाले हैं तो उससे कम से कम 10-15 मिनट पहले पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ये कई बीमारियों से शरीर की रक्षा कर सकता है.

दांतों को फायदा

चाय या कॉफी पीने से दांत खराब होने का डर होता है. इनमें टैनिन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जो दांतों के रंग को नुकसान पहुंचाता है. इससे पहले पानी पीने से दांतों को नुकसान नहीं पहुंचता है, क्योंकि पानी दांतों के लिए एक सुरक्षात्मक परत बना देता है. 

नहीं होगी एसिडिटी

खीली पेट चाय-कॉफी पीने से कई लोगों को एसिडिटी की परेशानी होने लगती है. एसिडिटी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है. इस परेशानी से बचने के लिए चाय-कॉफी पीने से 15 मिनट पहले पानी पीना जरूरी है. इस तरह से अल्सर के खतरे से भी बच सकते हैं. 

डिहाइड्रेशन से बचाव

खाली पेट चाय या कॉफी पीने की वजह से डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है. डिहाइड्रेशन कई बीमारियों की वजह बनता है. चाय-कॉफी से पहले पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी से बच सकते हैं. इस तरह से पानी पीने से शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी भी नहीं होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news