Hair Care: अपनी डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स, Jannat Zubair की तरह घने हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Care: अपनी डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स, Jannat Zubair की तरह घने हो जाएंगे बाल

Foods For Hair Fall: शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल झड़ते हैं. हम डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर बालों का झड़ना रोक सकते हैं. इस तरह हम खाने से बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बना सकते हैं. 

 

Hair Care: अपनी डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स, Jannat Zubair की तरह घने हो जाएंगे बाल

Diet For Thick Hair: सर्दियों के दिनों में बालों का सबसे बुरा हाल होता है. इन दिनों डैंड्रफ की परेशानी भी काफी बढ़ जाती है. ये डैंड्रफ बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है. ऐसे में बाल झड़ने लगते हैं. सर्दियों में बाल बहुत ड्राई हो जाते हैं. ऐसा सिर्फ मौसम ही नहीं बल्कि शरीर में पोषण की कमी की वजह से भी हो सकता है. अगर बालों की दिक्कतों से छुटकारा पाना है, उन्हें मजबूत और खूसबूरत बनाना है तो डाइट में कुछ चीजें शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

विटामिन सी युक्त फल

विटामिन सी बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने का काम करता है. बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो संतरा, ब्लूबेरी, पपीता, स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे फलों को खाना बहुत फायदेमंद है. इन फलों का हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जाता है.

दही

दही खाने से भरपूर पोषण मिलता है. ये कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी5 से भरपूर होता है. दही खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और बाल मजबूत होते हैं.

अंडा

अंडे बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ये बालों में प्रोटीन की कमी को भी दूर कर देते हैं. अंडे बालों को मजबूती ही नहीं देते, बल्कि उन्हें शाइनी,मुलायम और लंबा बनाने का काम करते हैं. 

नट्स 

बालों की मजबूती के लिए नट्स खाना बहुत लाभकारी है. नट्स विटामिन ई, विटामिन बी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड्स और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम, अखरोटी जैसे ड्राई फ्रूट खाना फायदेमंद है.

एवोकाडो 

एवोकाडो बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. एवोकाडो खाने से बाल मजबूत होते हैं और झड़ना बंद हो जाता है. 

सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन औऱ जिंक से भरपूर होता है. ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. झड़ते बालों से परेशान हैं तो सोया मिल्क, सोया चंक्स जैसी चीजें खाने से इस परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news