क्या लगातार कटवाने से तेजी से बढ़ते हैं बाल? क्या है इसके पीछे का साइंस
Advertisement

क्या लगातार कटवाने से तेजी से बढ़ते हैं बाल? क्या है इसके पीछे का साइंस

Hair Trimming Myth: सिर के स्कीन से ऊपर के बाल मृत अवस्था में होते हैं. ऐसे में उनके साथ आप कुछ भी करें तो बालों के ग्रोथ पर उसका असर नहीं होगा. ऐसे में एक सवाल ये भी होता है कि फिर बालों के ग्रोथ के लिए क्या किया जाए?

क्या लगातार कटवाने से तेजी से बढ़ते हैं बाल? क्या है इसके पीछे का साइंस

Hair Problems Treatment: 'बालों को बार-बार कटवाने से उनकी ग्रोथ तेज हो जाती है.' ये बात अकसर आपने अपने आसपास के लोगों को कहते सुना होगा, लेकिन क्या ये बात सही है? ये इसका उत्तर ये है कि ये एक मिथक भर है कि बार बार बाल कटवाने से वो तेजी से बढ़ते हैं और घने हो जाते हैं. दरअसल, सिर के स्कीन से ऊपर के बाल मृत अवस्था में होते हैं. ऐसे में उनके साथ आप कुछ भी करें तो बालों के ग्रोथ पर उसका असर नहीं होगा. ऐसे में एक सवाल ये भी होता है कि फिर बालों के ग्रोथ के लिए क्या किया जाए?

कैसे सुधरेगी बालों की सेहत?

बालों की सेहत खान-पान और तनाव मुक्त जीवन पर निर्भर होता है. अगर आपके भोजन में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटमिन, मिनरल्स और ट्रेस एलिमेंट्स मौजूद हैं तो बालों की सेहत अच्छी रह सकती है. हालांकि, तनाव ज्यादा होने का सीधा असर बालों पर पड़ता है. अगर जीवन तनाव मुक्त हो तो बाल तंदरुस्त और मजबूत रहते हैं. कई बार हार्मोनल बैलेंस खराब होने की वजह से भी बाल खराब हो जाते हैं.

ज्यादा एक्सपेरिमेंट भी खतरनाक

बालों को हीट आधारित उपायों से दूर रखना चाहिए. साथ ही ज्यादा एक्सपेरिमेंट्स से भी बालों की सेहत खराब होती है. हालांकि, आपके बाल कैसे होंगे, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके माता-पिता के बाल कैसे हैं. जेनेटिक्स का असर ज्यादा होता है. बार-बार ट्रीम करवाने से भी बाल खराब होते हैं. हालांकि, दोमुहे बालों के लिए आप ट्रिमिंग का सहारा ले सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news