Dengue: डेंगू के मरीज जरूर करें इन देसी जूस का सेवन, बुखार में मिलेगा तुरंत आराम
Advertisement

Dengue: डेंगू के मरीज जरूर करें इन देसी जूस का सेवन, बुखार में मिलेगा तुरंत आराम

 Dengue Patient: देश में आजकल डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में डेंगू बुखार कम करने के लिए कुछ जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. चलिए जानते हैं उन देसी जूस के बारे में जिनका सेवन डेंगू में फायदेमंद होता है.
 

Dengue: डेंगू के मरीज जरूर करें इन देसी जूस का सेवन, बुखार में मिलेगा तुरंत आराम

Juice For Dengue Patient: देश में आजकल डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.लेकिन डेंगू बुखार होने परे मरीज को कई समस्याएं हो सकती हैं. वहीं सही इलाज न मिलने पर मरीज की जान भी जा सकती है.ऐसा इसलिए क्योंकि डेंगू से पीड़ित मरीज की प्लेटलेट काउंट भी बहुत तेजी से घटने लगता है. इसकी वजह से चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है.ऐसे में डेंगू बुखार कम करने के लिए कुछ जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. चलिए जानते हैं उन देसी जूस के बारे में जिनका सेवन डेंगू में फायदेमंद होता है.
डेंगू बुखार में फायदेमंद है ये जूस-
गिलोय का जूस (Giloy juice)-

डेंगू  होने पर गिलोय का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. गिलोय का इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता है. इसका सेवन करे से इम्यून सिस्टम बूस्ट (immune system boost) होता है. ऐसे में अगर आपको डेंगू बुखार (dengue fever) है तो आप गिलोय का जूस जरूर पिएं.
पपीते का जूस (papaya juice)-
पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमद फल माना जाता है. डेंगू में पपीता का जूस पीने से आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. इतना ही नहीं अगर आप डेंगू में पपीते का जूस पीते हैं तो आपकी प्लेटटेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. इसलिए डेंगू बुखार होने पपीते का जूस जरूर पिएं.
कीवी का जूस (Kiwi juice)-
डेंगू की बीमारी में कीव का जूस पीना भी लाभदायक होता है. ऐसा इसलिए कीवी में मौजूद गुण डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने का काम करते हैं. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सेहत को कई अन्य फायदे मिलते हैं.
चुकंदर का जूस (Beet juice)-
डेंगू में चुकंदर का जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने बॉडी में प्लेटलेट काउंट और हीमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर बना रहता है.इसलिए डेंगू का बुखार होने पर चुकंदर का जूस जरूर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news