Reason For Cough: खांसी होने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है मुश्किल
topStories1hindi1464785

Reason For Cough: खांसी होने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है मुश्किल

Cough Diet: खांसी होने पर शरीर की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दियों में अपने खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में कुछ चीजों का सेवन करने से आपकी खांसी की समस्या बढ़ सकती है.

Reason For Cough: खांसी होने पर भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है मुश्किल

Cold And Cough Diet: बदलते मौसम में खांसी-जुकाम होना आम बात है.वहीं खांसी होने पर शरीर की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दियों में अपने खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में कुछ चीजों का सेवन करने से आपकी खांसी की समस्या बढ़ सकती है.इसलिए सर्दी होने पर कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खांसी होने पर किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

खींसी होने पर नहीं खाने चाहिए ये चीजें-
डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy products)-

अगर आप खांसी की समस्या से परेशानी से जूझ रहे हैं को डेयरी प्रोडक्ट्स से बचकर रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खांसी होने पर आपकी बॉडी में म्यूकस का उत्पादन बढ़ जाता है जिसकी वजह से खांसी की समस्या बढ़ने की संभावना होती है. इसलिए अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो डेयरी उत्पादनों से दूरी बनाकर रखें.
शराब और धूम्रपान (alcohol and smoking)-
खांसी की समस्या होने पर शराब और धूम्रपान से परहेज करें ऐसा इसलिए क्योंकि शराब या धूम्रपान का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है. इसलिए खांसी होने पर शराब और धूम्रपान का सेवन न करें.
मीठी चीजों (sweet things) से बनाएं दूरी-
खांसी-जुकाम की परेशानी होने पर मीठी चीजों से दूरी बनाकर रखें. इस तरह की चीजें बैक्टीरिया और वायरल की समस्याओं को ट्रिगर कर सकती है इसलिए खांसी के समय मीठा खाने से बचें.

केला (banana) न खाएं-
खांसी जुकाम की दिक्कत होने पर केले का सेवन न करें ऐसा इसलिए क्योंकि केला खाने से बॉडी में म्यूकस बढ़ता है जिसकी वजह से खांसी और जुकाम से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. इसलिए अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

 

Trending news