Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक,बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक,बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Cholesterol Lowering Drink:  दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. कई लोग कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाईयों का सेवन शुरू कर देते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किन ड्रिंक को डाइट में शामिल करना चाहिए?

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक,बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

How To Reduce Cholesterol: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं.वहीं बॉडी को हेल्दी रखने के लिए दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. कई लोग कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कईतरह की दवाईयों का सेवन शुरू कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है.ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक को शामिल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किन ड्रिंक को डाइट में शामिल करना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक-

ड्रिंक बनाने की सामग्री-
एक चम्मच मेथी के दाने, 3 दालचीनी के टुकड़ें,एक चम्मच अदरक कसी हुई, चक्रफूल,एक चम्मच अलसी के बीज.

ड्रिंक बनाने की विधि-
इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी को गर्म करें. अब इस पानी में मेथी के दाने, दालचीनी के टुकड़े, अदरक और अलसी को डालकर इस पानी को 4 मिनट के लिए पकाएं. जब ड्रिंक में उबाल आ जाएं तो इसे छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे पिएं.

इस ड्रिंक को पीने के फायदे-
1-ये ड्रिंक पीने से बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और बॉडी हेल्दी रहती है.
2-इस ड्रिंक को पीने से बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ दिल भी हेल्दी रहता है.
3-इस ड्रिंक में एंटीफंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.
4-इस ड्रिंक में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है.

इस तरह से पिएं यह ड्रिंक-
इस ड्रिंक को आप दिन में किसी भी समय में पी सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि इस ड्रिंक को कभी भी खाली पेट न पिएं. वहीं अगर आपको एलर्जी या कोई और बीमारी है तो भी इस ड्रिंक को पीने से बचना चाहिए.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

Trending news