Health Tips: चाय के साथ आप भी करते हैं नमकीन का सेवन? इस कॉम्बिनेशन के हो सकते हैं ये घातक परिणाम
Advertisement

Health Tips: चाय के साथ आप भी करते हैं नमकीन का सेवन? इस कॉम्बिनेशन के हो सकते हैं ये घातक परिणाम

Drinking Tea With Namkeen: चाय के साथ ज्यादातर लोग नमकीन सर्व करते हैं और हम बड़े चाव से खाते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि नमकीन और चाय एक साथ खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? 

Health Tips: चाय के साथ आप भी करते हैं नमकीन का सेवन? इस कॉम्बिनेशन के हो सकते हैं ये घातक परिणाम

Drinking Tea With Namkeen Side Effects: चाय के साथ ज्यादातर लोग नमकीन सर्व करते हैं और हम बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इससे सेहत को कितने नुकसान हो सकते हैं. जी हां चाय और नमकीन करी जोड़ी आप भले ही लंबे समय से पसंद करते आए हो लेकिन इसके बुरे परिणाम है और आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं. वहीं गलत तरीके से इसका सेवन करने से आपकी सेहत को दोगुना नुकसान हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नमकीन और चाय एक साथ खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? चलिए जानते हैं.
चाय और नमकीन एक साथ खाने के नुकसान-
नमक और दूध साथ में न खाएं-

चाय में दूध डाला जाता है और उसके साथ नमकीन का सेवन हानिकारण माना जाता है. नमकीन में रिफाइंड मौजूद होता है. इसे पचाने में बहुत समय लगता है. इसके साथ आप चाय का सेवन करेंगे तो इससे पेट में मरोड़ हो सकती है.इसलिए आपको दूध से बनने वाली चीजों के साथ नमकीन का सेवन नहीं करना चाहिए.
एसिडिटी की समस्या-
नमकीन में मेवे भी मिलाए जाते हैं. चाय के साथ मेवों का सेवन नहीं करना चाहिए. मेवों के साथ चाय पिएंगे तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है. नमकीन में डाले जाने वाले मेवों को तेल में तला जाता है इसका सेवन चाय के साथ न करें. 
डायरिया-
चाय के साथ मूंगफली या नमकीन का सेवन करेंगे तो डायरिया की समस्या हो सकती है. चाय में टैनिन पाया जाता है और कुछ नमकीन में आयरन मौजूद होता है. इस कॉम्बिनेशन से पेट खराब हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि नमकीन में खड़े मसाले और तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसका सेवन चाय के साथ करन से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news