Clove Benefits: रोजाना रात में इस तरह से खाएं लौंग, बॉडी की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
topStorieshindi

Clove Benefits: रोजाना रात में इस तरह से खाएं लौंग, बॉडी की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Clove Eating: लौंग बॉडी के लिए हर तरीके से फायदेमंद है. वहीं अगर आप रोजाना रात में लौंग का सेवन करते हैं तो आपको ब्लड शुगर लेवल संतुलित करने मदद मिल सकती है. वहीं लौंग का सेवन करके आप अपना वजन भी कम  कर सकते हैं

Clove Benefits: रोजाना रात में इस तरह से खाएं लौंग, बॉडी की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Clove Eating At Night: लौंग बॉडी के लिए हर तरीके से फायदेमंद है. वहीं रात में लौंग खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. लौंग में एंटीइंफ्लेमटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुम मौजूद होते हैं. वहीं पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए लौंग का सेवन गुणकारी माना जाता है. वहीं अगर आप रोजाना रात में लौंग का सेवन करते हैं तो आपको ब्लड शुगर लेवल संतुलित करने मदद मिल सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं लौंग खाने के फायदे.

रात में लौंग खाने से बॉडी को मिलते हैं ये लाभ-
सूजन
-
लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिसकी वजह से आप सूजन या दर्द में लौंग का सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को दांत में दर्द या बॉडी के किसी भी हिस्से में दर्द रहता है तो वो लोग रात को लौंग का सेवन कर सकते हैं या फिर जिस हिस्से में सूजन है वहां लौंग के तेल की मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से राहत मिलेगी.
भूख नहीं लगेगी-
कुछ लोगों को रात में खाने की क्रेविंग होती है. ऐसे में आप क्रेविंग को लौंग से दूर कर सकते हैं. इसलिए लिए आप लौंग को दूध में डालकर पी सकते हैं. या सीधे लौंग को खा सकते हैं. इससे आपको रात को खाने की क्रेविंग नहीं होगी. लौंग में फाइबर मौजूद होता है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है.
खांसी का इलाज-
खांसी का इलाज करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग को शहद के साथ मिलार गुनगुने पानी के साथ लेने से सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है. वहीं लौंग और शहद के मिश्रण में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. जिसकी वजह से यह मिश्रण आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद है.
इस तरह से करें लौंग का सेवन-
1- सब्जी , रोटी, सलाद में लौंग का पाउडर मिलाकर खा सकते हैं.
2- लौंग के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर खा सaकते हैं.
3-लौंग का सेवन हर्बल टी के रूप में कर सकते हैं.
4- लौंग और गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

  

Trending news