Diabetes: आप भी हो गए हैं डायबिटीज के शिकार? तो ये टिप्स करें फॉलो, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
topStorieshindi

Diabetes: आप भी हो गए हैं डायबिटीज के शिकार? तो ये टिप्स करें फॉलो, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

How To Control Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करना आसान नहीं है लेकिन अगर अपने रूटीन में कुछ आदतों को शामिल करने से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

Diabetes: आप भी हो गए हैं डायबिटीज के शिकार? तो ये टिप्स करें फॉलो, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Tips To Control Diabetes: डायबिटीज आजकल आम बीमारी होती जा रही है. वहीं डायबिटीज कंट्रोल करना आसान नहीं है वहीं अगर अपने रूटीन में कुछ आदतों को शामिल करने से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.वहीं अगर आप दवाइयों का सेवन सही समय पर करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि अगर आप डायिबटीज की बीमारी है तो आपको किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए? चलिए जानते हैं

डायबिटीज के मरीज इन टिप्स को करें फॉलो-
ब्लड शुगर लेवल ट्रैक करें-

अगर आपको डायबिटीज है तो हर दिन ब्लड शुगर लेवल ट्रैक करना बहुत जरूरी है.इस आदत को अपने रूटीन में शामिल करें आपको हर दिन सुबह खाने से पहले शुगर लेवल चेक करना चाहिए.वहीं अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप एक्सरसाइज के बाद शुगर लेवल को जरूर चेक करें इससे आपको पता चलेगा कि किस एक्टिविटी का आपकी बॉडी पर क्या असर पड़ता है. ऐसा करने से आप शुगल लेवल को बढ़ने से रोक सकते हैं.
दवा समय पर लें-
डायबिटीज के मरीजों को अपनी दवा समय पर ही लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग दवा समय पर नहीं लेते हैं उनका शुगर लेवल घटता -बढ़ता रहता है. इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज अपनी दवा समय पर ही लें. 
 वॉक जरूर करें-
फिजिकली एक्टिविटी के जरिए भी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसलिए आपको हमेशा एक्टिव रहना चाहिए. इसके लिए आप रोजाना 30 मिनट की वॉक जरूर करें. वहीं अगर आप ऑफिस वर्कर हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ी का उपयोग करें. ऐसा करने से आप अपने आपको फिट रख सकते हैं.
हेल्दी डिनर लें-
डिनर में ओवरईटिंग से बचें और हेल्दी डिनर करें. इसके लिए आप अपने डिनर में ग्रीन बीन्स, पालक, ब्रोकली जैसी चीजों को शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news