High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग जरूर खाएं ये फल, नहीं होगी दिक्कत
Advertisement

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग जरूर खाएं ये फल, नहीं होगी दिक्कत

Foods That Cholesterol:  बॉडी को हेल्दी रखने के लिए अच्छा खान-पान और लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है.  लेकिन फिर भी कुछ फलों का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन फलों का सेवन करना चाहिए?
 

High Cholesterol:  हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग जरूर खाएं ये फल, नहीं होगी दिक्कत

Foods That Lower Cholesterol:  बॉडी को हेल्दी रखने के लिए अच्छा खान-पान और लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है. वहीं जब हमारा लाइफस्टाइल खराब होता है तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपको कई तरह की समस्या होने लगती हैं. वहीं आजकल कई लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है तो आपको कुछ फलों का सेवन करना चाहिए. वैसे तो फलों का सेवन करना बॉडी के लिए अच्छा होता है. लेकिन फिर भी कुछ फलों का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन फलों का सेवन करना चाहिए?
हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग खाएं ये फल-

हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग रोजाना एक 2 सेब जरूर खाएं. सेब को कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. जिसकी वजह से यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. वहीं बता दें सेब खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी बूस्ट होता है. इसलिए हाई कोलेस्ट्रोल से पीड़ित लोगों को सेब का सेवन जरूर करना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को केले का सेवन करना चाहिए, ऐसा इसलिए खट्टे फलों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप संतरा, अंगूर, जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. इन फलों का सेवन करने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

केला में सॉल्यूबल फाइबर की काफी मात्रा होती है. इसमें मौजूद फाइबर और पोटैशियम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. वहीं बता दें केला का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

 

 

Trending news