Stomach Bloating: ये चीजें बिगाड़ सकती हैं पेट की सेहत, भूलकर भी न करें इनका सेवन
Advertisement

Stomach Bloating: ये चीजें बिगाड़ सकती हैं पेट की सेहत, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Stomach Bloating : पेट का फूलना या पेट में ब्लॉाटिंग बहुत बड़ी परेशानी है. वहीं पेट में ब्लॉटिंग हो जाए तो सेहत पर भी असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लॉटिंग के कारण गैस की परेशानी होती है. बता दें ब्लॉटिंग के लिए कई फूड जिम्मेदार होते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि ब्लॉटिंग की समस्या होने पर आपको किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए?

Stomach Bloating: ये चीजें बिगाड़ सकती हैं पेट की सेहत, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Stomach Bloating Reason: पेट का फूलना या पेट में ब्लॉाटिंग बहुत बड़ी परेशानी है. वहीं पेट में ब्लॉटिंग हो जाए तो सेहत पर भी असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लॉटिंग के कारण गैस की परेशानी होती है. बता दें ब्लॉटिंग के लिए कई फूड जिम्मेदार हो ते हैं. ऐसे में आपको ऐसी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए जो आपकी सेहत को बिगाड़ देते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ब्लॉटिंग की समस्या होने पर आपको किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए?

पेट को नुकसान पहुंचाते हैं ये फूड्स-
बींस (beans)-
बींस में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट,फाइबर पाया जाता है. इसके साथ ही कई तरह के विटामिंस और मिनिरल्स भी पाए जाते हैं.वहीं इसका सेवन अधिक करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है.जिसके कारण आपको ब्लॉटिंग की समस्या हो जाती है. 
मसूर की दाल (Masur lentils)-
मसूर की दाल अत्यंत पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन,फाइबर और कार्बोहाइड्रेट आदि मौजूद रहते हैं. वहीं इसमें फाइबर की भी मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से गैस की समस्या हो सकती है. वहीं अगर आपको पहले से ही गैस की समस्या है तो आपको भूलकर भी मसूर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से आपको ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है.
फूलगोभी (Cauliflower)-
फूलगोभी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक सब्जी है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोगों के लिए फूलगोभी कुछ लोगों के लिए सही नहीं है.ऐसे में अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो आपको फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए.
प्याज (Onion)-
प्याज के बिना लजीज सब्जी का स्वाद फीका हो जाता है लेकिन प्याज कुछ लोगों के पेट को फूला देता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी दिक्कत है तो आपको प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आपको ब्लॉटिंग या कब्ज की दिक्कत हो सकती है. इसलिए प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

 

 

Trending news