Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान? इन चीजों से फौरन बनाएं दूरी, बढ़ सकती है दिक्कत
Advertisement

Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान? इन चीजों से फौरन बनाएं दूरी, बढ़ सकती है दिक्कत

How To Relieve Back Pain: कमर दर्द की समस्या से आजकल हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. लेकिन आपको बता दें गलत फूड्स खाने से भी कमर में दर्द की दिक्कत हो सकती है.

Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान? इन चीजों से फौरन बनाएं दूरी, बढ़ सकती है दिक्कत

Food To Avoid In Back Pain: कमर दर्द की समस्या से आजकल हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. वहीं इस समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं. ये दवाईयां आपके दर्द को तो कम करती हैं लेकिन आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं.वैसे तो कमर का दर्द लंबे समय तक बैठना, गलत तरीके से भारी वजन उठाने के कारण भी दर्द हो सकता है.लेकिन आपको बता दें गलत फूड्स खाने से भी कमर में दर्द की दिक्कत हो सकती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे किन फूड्स का सेवन कमर दर्द की समस्या बढ़ सकती है?
कमर दर्द के दौरान न करें इन चीजों का सेवन-
ब्रेड (bread)-

ब्रेड शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है.सफेद ब्रेड को बनाते समय इसे अधिक रिफाइंड किया जाता है. जिस कारण कमर दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए अगर आप पहले से ही कमर दर्द से परेशान हैं तो भूलकर भी ब्रेड का सेवन ना करें.
कोल्ड ड्रिंक्स (cold drinks) का सेवन कम करें-
अगर आप लंबे समय से कमर दर्द से परेशान है तो कोल्ड ड्रिंक्स को पीना बिल्कुल बंद कर दें. कोल्ड ड्रिंक में ऐसे तत्व पाए जाते है जो कमर दर्द को बढ़ाते है. इतना ही नहीं कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से डायबिटीज की समस्या भी बढ़ सकती है. इसलिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें.
फ्राइड फूड (Fried food-)

 फ्राइड फूड शरीर में कमर दर्द की परेशानी को बढ़ाते हैं. अगर आप फ्राइड फूड के शौकीन हैं तो आज ही इन चीजों से दूरी बना लें क्योंक इनका सेवन करने से वजन भी तेजी बढ़ने लगता है. 
मीठे चीजें (sweet stuff)-
मीठे चीजों के सेवन से कमर दर्द की परेशानी और कमर में सूजन बढ़ सकती है. मीठे के सेवन से वजन भी तेजी से बढ़ता है.ऐसे में मीठी चीजों का सेवन करने से बचें नहीं तो कमर दर्द बढ़ सकता है.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news