Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत अगर खाएंगे ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी महसूस
Advertisement

Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत अगर खाएंगे ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी महसूस

Navratri 2023 Diet Plan: नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं. ये व्रत 9 दिन तक चलते हैं. ऐसे में अगर आपके भी व्रत चल रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
 

Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत अगर खाएंगे ये चीजें, नहीं होगी कमजोरी महसूस

Navratri Diet Plan: नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं. ये व्रत 9 दिन तक चलते हैं. वहीं मां के भक्त 9 दिन तक उपवास करते हैं. लेकिन व्रत के दौरान भूख और कमजोरी का अहसास होने लगता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको सही खानपान चाहिए. ऐसे में अगर आपके भी व्रत चल रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन-
नारियल पानी-
नारियल बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए अगर आपकने व्रत रखे हुए हैं तो आप व्रत के दौरान नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. इसमें कई ऐसे पोष्टक तत्व होते हैं जो हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको भूख का अहसास नहीं होता है.

साबूदाना- व्रत में आपको रोजाना की तुलना में अधिक भूख लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप अन्न का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में आपको साबूदाना खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि साबूदाने में हाई कैलोरी होती है जो आपकी बॉडी को एनर्जी देता है और आपको देर तक भूख भी नहीं लगती है.

मेवा- नट्स आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं. साथ ही ये स्वादिष्ट होते हैं. ऐसे में अगर आपको तेजी से भूख लग रही है तो आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप बादाम, काजू का सेवन कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो मूंगफली आदि भी खा सकते हैं.

जूस- व्रत में बॉडी में पानी की कमी हो जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत के दौरान व्यक्ति पानी कम पीता है. इसलिए बॉडी को लिक्विड की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत में बॉडी को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. इसके लिए आप फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news