Lotus Benefits: कमल के फूल का हर हिस्सा है फायदेमंद, शरीर पर ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Lotus Benefits: कमल के फूल का हर हिस्सा है फायदेमंद, शरीर पर ऐसे करें इस्तेमाल

Lotus Flower Uses: हम ये अक्सर समझते हैं कि कमल के फूल का इस्तेमाल सिर्फ तालाब या झील की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इस फूल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है.

Lotus Benefits: कमल के फूल का हर हिस्सा है फायदेमंद, शरीर पर ऐसे करें इस्तेमाल

Health Benefits of Lotus Flowers: कमल का फूल भले ही कीचड़ में खिलता है, लेकिन इसकी खूबसूरती हमें अपनी ओर आकर्षित करती है. ये दिखने में जितना शानदार है, उतने ही काम का भी है. आयुर्वेद में कमल के औषधीय गुणों की विस्तार से चर्चा की गई है. ये सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है, जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

कमल का हर हिस्सा है उपयोगी

कमल के फूल  (Lotus Flower) का हर हिस्सा इंसान की सेहत को बेहतर बनाने के काम आ सकता है. इसके पत्ते, जड़ यहां तक की बीज तक को अलग-अलग रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

कमल के फूल के जबरदस्त फायदे

1. बालों के लिए फायदेमंद

आजकल ज्यादातर लोग सफेद, टूटते और रूखे बालों से परेशान हैं, उनके लिए कमल का फूल (Lotus Flower) किसी औषधि से कम नहीं. इस फूल से तैयार किया गए तेल को सिर पर लगाने से बाल, हेल्दी, शाइन और मजबूत हो जाते हैं.

2. टेंशन को करे दूर

टेंशन को दूर करने के लिए कमल के फूल (Lotus Flower) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें न्यूसीफ़ेरिन और एपोमोर्फिन नाम के दो कंपाउंड पाए जाते जिसका असर सीधा दिमाग पर होता है यही वजह है कि ये हमारे मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- Morning Tea Side Effects: सुबह खाली पेट कभी न पिएं चाय, हो जाएंगे 5 बड़े नुकसान

3. थकान में दिलाए आराम

अगर आप नीले कमल की जड़ी बूटी का इस्तेाल करें तो ये शरीर का दर्द दूर कर सकता है. ये एक हर्बल फूड है जिसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. आप जब बदन दर्द और थकान का सामना कर रहे हों तो सुबह के वक्त इसे चाय के साथ मिलाकर पी लें तो आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे.

4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोरोना काल में इम्यूनिटी को बूस्ट करना बेहद जरूरी है. अगर आप कमल के फूल (Lotus Flower) से तैयार हर्बल टी (Herbal Tea) को पिएंगे तो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news