Advertisement
photoDetails1hindi

Multani Mitti: हसीन परी जैसा हो जाएगा चेहरा और जुल्फें, इस तरह लगाएं मुल्तानी मिट्टी

Multani Mitti Benefits: गर्मियों में स्किन और बालों की खास केयर करनी पड़ती है. गर्मी के मौसम में त्वचा रूखी, डल और टैन की समस्या होने लगती है. ऐसे में हमारी त्वचा को ठंडी चीजों की जरूरत होती है. इसके लिए सस्ते और अच्छे घरेलू उपचार आपके काम आ सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी इनमें से एक है. मुल्तानी मिट्टी के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे, लेकिन गर्मियों में त्वचा और बालों के लिए ये किस तरह से फायदेमंद है, और आपको कैसे इसका इस्तेमाल करना है, इस आर्टिकल में जानिए...

 

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी

1/5
बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी

गर्मियों में बाल ड्राई हो जाते हैं. तेज धूप और हवा बालों को बेजान और रूखा बना देते हैं. ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी को बालों में लगाने से स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन तेज होता है. इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं. बाल और स्कैल्प ऑयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी से बाल धोएं, इससे एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद मिलेगी.इससे बालों का चिपचिपापन भी कम हो सकता हैं.

 

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी

2/5
स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके इस्तेमाल से तेल उत्पादन को नियमित करने में मदद मिलती है. कई बार त्वचा से जरूरत से ज्यादा तेल निकलने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिस वजह से कील मुंहासे निकलने लगते हैं. ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से ऑयली स्किन में फायदा मिल सकता है.

 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

3/5
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

घर पर मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए आप नारियल पानी, चीनी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. इससे पिगमेंटेशन की समस्या काफी कम हो सकती है.  

 

इंफेक्शन में लगाएं मुल्तानी मिट्टी

4/5
इंफेक्शन में लगाएं मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है.अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी इंफेक्शन है तो बस दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसे एलर्जी वाली जगह पर लगा लें. इससे आप को फौरन ठंडक मिलेगी और जलन में आराम पहुंचेगा.

 

चेहरे पर कमाल

5/5
चेहरे पर कमाल

मुल्तानी मिट्टी अपने बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जानी जाती है. यह आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को कोमलता से हटाकर रोम छिद्रों को खोलती है. इससे त्वचा पर होने वाले मुहांसों से बचा जा सकता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़