Pregnant Ladies Karwa Chauth: प्रेगनेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत, अपनाएं ये तरीके बच्‍चा रहेगा सलामत
Advertisement

Pregnant Ladies Karwa Chauth: प्रेगनेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत, अपनाएं ये तरीके बच्‍चा रहेगा सलामत

Karwa Chauth 2022: यदि आप प्रेगनेंसी के समय में करवाचौथ का व्रत कर रही हैं, तो ऐसे में सबसे पहले अपना और अपने होने वाले बच्चे के ध्यान के बारे में सोचना आपकी जिम्मेदारी है. जानते हैं प्रेगनेंसी केयर टिप्स...

Pregnant Ladies Karwa Chauth: प्रेगनेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत, अपनाएं ये तरीके बच्‍चा रहेगा सलामत

Pregnancy Me karwa chauth kaise kare: प्रेग्‍नेंसी में आप सिर्फ अपने लिए नहीं खाती हैं बल्कि आपके होने वाले शिशु को भी पोषण मिलता है. आपके खाने पर ही उनका विकास होता है और वो स्‍वस्‍थ रहते है. अगर आप प्रेग्‍नेंसी में व्रत रख रही हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप प्रेगनेंसी में कैसे आप अपनी डाइट का ख्याल रख सकते हैं. 

निर्जल व्रत न रखें

वैसे कई महिलाएं करवा चौथ का निर्जल उपवास करती है. जिसमें वे रात को चांद देखकर ही व्रत खोलती हैं. लेकिन प्रेग्‍नेंसी में इस नियम को पूरा करना आपके लिए और आपके शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आप निर्जल उपवास करने के बारे में बिल्‍कुल ना सोचे. थोड़ी-थोड़ी देर में फल खाती रहें और दिनभर कुछ हेल्‍दी ड्रिंक लेती रहें. 

ये स्‍पेशल दूध पीएं  

आप व्रत शुरू करने से पहले सरगी के दौरान एक गिलास दूध जरुर पीएं. इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी और व्रत में थकान नहीं होगी. ये दूध पीने के अलावा आप हर दो घंटे में फल और जूस लें. इससे शिशु को पोषण मिलता रहेगा और आपको भी कमजोरी महसूस नहीं होगी.  

पानी पिएं

गर्भ अवस्‍था के दौरान महिलाओं को ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीना चाहिए. आपने करवा चौथ का व्रत रखा है तो आप शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी जरूर पीएं. आप व्रत में नारियल पानी भी पी सकती हैं. प्रेग्‍नेंसी में सिरदर्द या सिर चकराना आम बात है और व्रत के दौरान तो कमजोरी आ ही जाती है ऐसे में बिल्‍कुल घबराएं नहीं. इस समय में आपको आराम करना चाहिए और फल खाएं और पानी पिएं. अगर फिर भी आपकी तबीयत में सुधार नहीं होता है तो आपको व्रत तोड़ने में हिच‍कना नहीं चाहिए क्‍योंकि व्रत को पूरा करके बच्‍चे की जान को खतरे में डालना सही नहीं है. 

​ऐसे खोलें व्रत

करवा चौथ का व्रत खोलने पर अगर आप फैट, शुगर और नमक वाली चीजें खा लेंगी तो बीपी बढ़ सकता है इसलिए व्रत खोलने पर आपको हेल्‍दी चीजें ही खानी चाहिए. इसके अलावा आप करवा चौथ के दिन ज्‍यादा काम न करें. प्रेगनेंसी के दौरान आपकी थकान आपको दिक्‍कत दे सकती है. इस दिन ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करें और हल्‍के कपड़े पहनें, भारी साड़ी या गहनें पहनने से बचें. जिससे आप आसानी से पूरा दिन गुजार सकें.     

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news