Nail Biting: नाखून चबाना पड़ जाएगा सेहत पर भारी! हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Nail Biting: नाखून चबाना पड़ जाएगा सेहत पर भारी! हो सकते हैं ये नुकसान

Bad Habit: कई लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है. ये आदर आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. नाखून की वजह से इंफेक्शन हो सकता है और ये कई दिक्कतों की वजह बन सकता है. 

 

Nail Biting: नाखून चबाना पड़ जाएगा सेहत पर भारी! हो सकते हैं ये नुकसान

Nail Biting Side Effects: कई लोगों की नाखून चबाने की आदत होती है. वे बात-बात पर मुंह में उंगली डालते हैं और नाखून चबाने लगते हैं. खासक टेंशन के वक्त कई लोग नाखून चबाते हैं. ये आदत देखने में भलें ही कॉमन लगे पर आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. नाखूनों को चबाने की वजह से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि नाखूनों को क्यों नहीं चबाना चाहिए और इससे क्या परेशानियां हो सकती हैं. 

फंगल इंफेक्शन

नाखूनों को कितना ही साफ करने की कोशिश कर लें, लेकिन इनके अंदर गंदगी भरी रहती है. इन्हें चबाने से इनमें मौजूद बैक्टीरिया मुंह और फिर पेट के अंदर पहुंच सकते हैं, जिससे इंफेक्शन हो सकता है. ये बीमारियों की वजह बन सकता है.

पाचन के लिए नुकसानदायक

नाखून चबाने से बैक्टिरिया मुंह ही नहीं बल्कि पेट तक पहुंच जाते हैं. खतरनाक बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं. नाखून चबाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. 

दांतों को नुकसान

नाखून चबाने की वजह से दांतों को नुकसान हो सकता है. दरअसल नाखून कठोर होते हैं और इन्हें चबाने की वजह से दांतों के डैमेज होने का खतरा रहता है. ज्यादा नाखून चबाने से दांतों के आकार पर भी असर पड़ सकता है. दांत चबाने से मसूड़ों पर भी बुरा असर पड़ सकता है. 

उंगलियों पर असर

ज्यादा नाखून चबाने से आपकी उंगलियों पर भी असर पड़ सकता है. नाखून के साथ उंगलियां भी मुंह में जाती हैं और चब जाती हैं. इसकी वजह से उंगलियां ड्राई हो सकती हैं. उनमें खून निकलने और जलन की दिक्कत हो सकती है. 

सेप्टिक आर्थराइटिस 

नाखून चबाने की वजह से शरीर में पैरोनीशिया जैसे बैक्टीरिया घुस सकते हैं. इसकी वजह से शरीर अनियंत्रित हो सकता है. पैरोनीशिया बैक्टीरिया सेप्टिक आर्थराइटिस जैसी बीमारी की वजह बन सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news