Vitamin-E: शरीर में विटामिन-ई की कमी होने पर दिखाई देते हैं इस तरह के लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर
Advertisement

Vitamin-E: शरीर में विटामिन-ई की कमी होने पर दिखाई देते हैं इस तरह के लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर

Vitamin-E:  विटामिन-ई की कमी के लक्षण बहुत जल्दी दिखने लगते हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जो विटामिन-ई की कमी से हमारे शरीर में दिखाई देते हैं.
 

Vitamin-E: शरीर में विटामिन-ई की कमी होने पर दिखाई देते हैं इस तरह के लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर

Vitamin E Deficiency Symptoms: वैसे तो सभी विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं लेकिन विटामिन ई हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है.इसके अलावा विटामिन ई का हमारी स्किन के साथ बालों,मसल्स, और बोन्स पर असर डाल सकता है. वहीं विटामिन-ई की कमी के लक्षण बहुत जल्दी दिखने लगते हैं और इससे आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान भी पहुंच सकता है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जो विटामिन-ई की कमी से हमारे शरीर में दिखाई देते हैं चलिए जानते हैं.
विटामिन-ई की कमी से शरीर में दिखने वाले लक्षण-
मसल्स में वीकनेस-

अगर आपके शरीर में विटामिन-ई बहुत कम है तो मसल्स में भयंकर वीकनेस हो सकती हैं ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन-ई सेंट्रल नर्वस सिस्टम में के लिए बहुच जरूरी है.
चलने में दिक्कत-
क्या आपको चलने में दिक्कत जैसी महसूस होती है तो आपके शरीर में विटामिन-ई की कमी हो सकती है. ऐसे में आपको फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
अंगो का सुन्न हो जाना या चुभन महसूस होना-
बता दें नर्वस के फाइबर विटामिन ही की कमी से डैमेज हो जाते हैं जिसकी वजह से बॉडी में सिग्नल्स सही से नहीं  पहुंच पाते हैं इसकी वजह से अंग सुन्न हो जाते हैं.
आंखों की कमजोरी-
अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो गई है तो आंखों की कमजोरी महसूस होना और आंखों में स्ट्रेस भी होता है.इतना ही नहीं आखों में थकान जैसी भी महसूस होती है.
इम्यून सिस्टम से जुड़ी समस्याएं-
अगर आपके शरीर में विटामिन-ई बहुत कम है तो इम्यून सिस्टम से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं.   
बालों का झड़ना-
बालों का तेजी से झड़ना भी विटामिन-ई कमी से होता है. जी हां अगर आपके भी बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो आपकी बॉडी में विटामिन-ई की कमी हो सकती है.
स्किन में परेशानी होना-
आपकी स्किन में पिंपल्स हो सकते हैं या फिर स्किन रफ, एक्ने,जैसी समस्याएं अगर आपको परेशान कर रही हैं तो आपकी बॉडी में विटामिन-ई की कमी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news