Swimming Pool में उतरने से पहले बरतें ऐसी सावधानियां, वरना जरा सी लापरवाही बन जाएगी आफत
Advertisement

Swimming Pool में उतरने से पहले बरतें ऐसी सावधानियां, वरना जरा सी लापरवाही बन जाएगी आफत

Swimming Tips in Summer: गर्मियों में स्विमिंग पूल में नहाना भला किसको पसंद नहीं होगा लेकिन क्या आप इस वर्कआउट से पहले जरूरी सावधानियां बरतते हैं, अगर नहीं, तो आज ही सतर्क हो जाएं.

Swimming Pool में उतरने से पहले बरतें ऐसी सावधानियां, वरना जरा सी लापरवाही बन जाएगी आफत

Do's And Don'ts Before Swimming: गर्मियों में जब टेम्प्रेचर 40-45 के पार जाने लगे तो हम राहत पाने के लिए स्विमिंग पूल का रुख करते हैं, तैयारी को एक बेहतरीन एक्सराइज समझा जाता है ये हमारे मसल्स को मजबूती देने के साथ-साथ टेंशन और स्ट्रेस से राहत देता है. स्विमिंग के कारण कई बार नींद भी अच्छी आती है, लेकिन इस शानदार वर्कआउट करने से पहले कुछ सावधानियां जरूरी है वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

स्विमिंग करने से पहले बरतें ऐसी सावधानियां

1. सफाई का रखें ख्याल

साफ-सफाई अच्छी सेहत की पहली शर्त है, स्विमिंग पूल में जाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप खुद क्लीन हैं या नहीं. अगर आपको त्वचा से जुड़ा कोई संक्रमण है तो तैरने न जाएं, इससे आपकी समस्या तो बढ़ ही सकती है, साथ ही दूसरे लोगों के लिए भी इनफेक्शन का खतरा पैदा हो जाएगा. पूल में उतरने से पहले अच्छी तरह नहां लें, और ऐसी जगह स्विमिंग करने से बचें जहां बहुत ज्यादा भीड़ हो.
 

fallback

2. पूल में क्लोरीन की जानकारी लें

स्विमिंग पूल को कीटाणुओं से साफ रखने के लिए पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है, लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए वरना शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इसके बारे में जानकारी पहले से ही जुटा लें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पूल में पानी का पीएच लेवल 7 या 8 के आसपास है तो चिंता की बात नहीं.

fallback

3. स्विमिंग गियर जरूर पहनें

किसी भी पूल में तैरने से पहले इस बात का ख्याल जरूर रखें कि आपने स्विमिंग गियर का इंतजाम किया है या नहीं. इसके लिए स्विमिंग कॉस्च्यूम, स्विमिंग कैप, स्विमिंग गॉगल्स, ईयर प्लग्स जरूर पहनें. चूंकि पूल के पानी में क्लोरीन की मात्रा ज्यादा हो सकती है ऐसे में कैप की मदद से बाल खराब नहीं होंगे. गॉगल्स से आंखों और ईयर प्लग्स कानों की सुरक्षा हो पाएगी.
 

fallback

4. स्विमिंग से तुरंत पहले न खाएं

स्विमिंग पूल में उतरने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आधे से एक घंटे पहले आप ज्यादा न खाएं, अगर तैरने के समय पेट भरा होगा तो कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इसके लिए आप डेढ़ से दो घंटे पहले लो-कार्ब्स डाइट ले सकती हैं, ताकि स्विमिंग के समय कमजोरी महसूस न हो.

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news