Weight Loss Tips: शरीर का वजन तेजी से हो जाता है कम, बहुत काम के हैं कलौंजी-नींबू के ये 2 उपाय; एक बार ट्राई करके देखें
topStorieshindi

Weight Loss Tips: शरीर का वजन तेजी से हो जाता है कम, बहुत काम के हैं कलौंजी-नींबू के ये 2 उपाय; एक बार ट्राई करके देखें

Weight Loss Method: अगर आप शरीर के बढ़ते वजन से परेशान चल रहे हैं तो आप कलौंजी और नींबू से जुड़े 2 आसान उपाय कर सकते हैं. इन उपायों से बॉडी का बढ़ा फैट बहुत तेजी से कम होने लगता है. 

Weight Loss Tips: शरीर का वजन तेजी से हो जाता है कम, बहुत काम के हैं कलौंजी-नींबू के ये 2 उपाय; एक बार ट्राई करके देखें

Weight Control Tips: बेतरतीब खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से शरीर का बढ़ता वजन इन दिनों की बड़ी समस्या बनता जा रहा है. शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जहां लोग बढ़ते मोटापे से परेशान न हों. इसके निजात पाने के लिए कुछ लोग जिम जाने का प्लान करते हैं. वहीं बाकी लोग इसके आगे हार मानकर खुद को कुदरत के हाल पर छोड़ देते हैं. अगर आप भी ऐसी समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो आज हम आपको वजन कम करने के 2 आसान उपाय (Weight Loss Tips) बताते हैं. यह उपाय तुरंत असर करता है और जल्द ही फायदा देने लगता है. 

कलौंजी और नींबू का शुरू कर दें सेवन 

अगर आप बढ़ते बॉडी फैट से परेशान हैं तो कलौंजी (Kalonji) और नींबू (Lemon) का सेवन शुरू कर दें. असल में कलौंजी में विटामिन बी, विटामिन B12, नियासिन, विटामिन सी, फाइबर और अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप रोजाना नींबू के साथ कलौंजी का खाली पेट सेवन शुरू करते हैं तो कुछ ही दिनों में मोटापा गायाब होते देर नहीं लगेगी. 

इन तरीकों से कर सकते हैं सेवन

कलौंजी (Kalonji) और नींबू (Lemon)का सेवन करने के 2 तरीके हैं. पहला तरीका ये है कि आप कलौंजी के बीज को पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद उस पाउडर को गुनगुने पानी में मिला दें और साथ ही नींबू का रस भी उसमें घोल दें. इसके बाद उस घोल को आप खाली पेट पी लें. दूसरा तरीका ये है कि आप एक कटोरी में कलौंजी के बीज ले लें. इसके बाद उन बीजों में नींबू का रस मिलाकर 2 दिनों तक धूप में सुखाएं. इसके बाद रोजाना सुबह आप उन बीजों का खाली पेट सेवन करें. 

बढ़ता वजन तेजी से होता है कम

जब आप कलौंजी (Kalonji) और नींबू (Lemon) के रस का सेवन करें तो इस बात का खास ध्यान में रखें कि सुबह के वक्त आपका पेट खाली रहे. ऐसा करने से यह बॉडी के यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. इससे शरीर का बढ़ा वजन तेजी से घटता है और बॉडी अपने सही आकार में आने लगती है. जो लोग डायबिटीज या ब्लड शुगर से परेशान हैं, उनके लिए यह घोल रामबाण का काम करता है. अगर आपको पाचन की समस्या है तो उसके में यह घोल काफी फायदा पहुंचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news