Dengue में इन फूड्स का करें सेवन, डिहाइड्रेशन होगा दूर; बढ़ेगा प्लेटलेट काउंट
Advertisement

Dengue में इन फूड्स का करें सेवन, डिहाइड्रेशन होगा दूर; बढ़ेगा प्लेटलेट काउंट

Dengue diet: डेंगू होने पर प्लेटलेट काउंट गिर जाता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जो डिहाइड्रेशन को दूर करें और प्लेटलेट की संख्या को बढ़ाने में मदद करें. लेख में हमने ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बाताया है.

फाइल फोटो

Dengue Fever Food: सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में मच्छरों का काटना लगातार बना रहता है. मच्छरों के काटने से बचने के लिए लोग मच्छरदानी या फिर मच्छर वाली अगरबत्ती का यूज करते हैं. मच्छर के काटने से डेंगू फीवर हो जाता है. ये बुखार इतना खतरनाकर होता है कि ये कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है. डेंगू होने पर हमारी बॉडी में प्लेटलेट्स की संख्या में बहुत कमी हो जाती है. डेंगू से लड़ने के लिए और इम्यून सिस्टम को फिर से मजबूत बनाने के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिसको डाइट में शामिल करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है.

पपीता का पत्ता
पपीता का पत्ता डेंगू से लड़ने में सक्षम होता है. पपीते के पत्ते को लेकर एक शोध किया गया है जिसमें पाया गया है कि डेंगू फीवर में पपीता का अर्क बनाकर दिया जाए तो इससे प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये वायरल रोगों में भी के नेचुरल एजेंट के रूप में यूज किया जा सकता है.

संतरे का जूस
अमेरिका की रिसर्चर एस फ्रैबासिल ने 2017 में अध्ययन किया था जिसमें ये सामने आया कि संतरे का जूस भी डेंगू के फीवर में इम्यूनटी बढ़ाने में मदद करता है. असल में संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है. डेंगू होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए डेंगू के मरीजों को संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए.

नारियल का पानी
नारियल पानी भी डेंगू के फीवर को कम करने में बहुत अहम भूमिका निभाता है. डेंगू फीवर में शरीर  से पानी पूरी तरह से निकल जाता है और बॉडी डिहाइट्रेड हो जाती है. ऐसे में नारियल पानी का सेवन बॉडी से पानी की कमी को पूरा करता है क्योंकि ये पानी का एक नैचुरल स्रोत है. इसके अलावा इसमें खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. डेंगू में अनार के जूस और नींबू के जूस के साथ नारियल पानी का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news