इस दिन होगा विश्व के सबसे लंबे समुद्री पुल का उद्घाटन

हांगकांग-जुहाई-मकाऊ पुल से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि पुल को सड़क यातायात के लिए 24 अक्टूबर को खोला जाएगा. 

इस दिन होगा विश्व के सबसे लंबे समुद्री पुल का उद्घाटन
फाइल फोटो

बीजिंग: विश्व के सबसे लंबे समुद्री पुल हांगकांग-जुहाई-मकाऊ को 24 अक्टूबर को सड़क यातायात के लिए खोल दिया जाएगा. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, पर्ल रिवर एस्चुरी के लिंगदिंग्यांग जल क्षेत्र में बना 55 किलोमीटर लंबा यह पुल विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल है. कई अरब डॉलर की इस परियोजना पर दिसंबर, 2009 में काम शुरू हुआ था.

इससे हांगकांग से जुहाई की यात्रा का समय तीन घंटे से घटकर महज आधा घंटा रह जाएगा. इसके अलावा यह पर्ल नदी के मुहाने पर स्थित अन्य शहरों को भी जोड़ेगा. हांगकांग-जुहाई-मकाऊ पुल से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि पुल को सड़क यातायात के लिए 24 अक्टूबर को खोला जाएगा. 

Image result for world longest sea bridge zee news

अधिकारियों के मुताबिक, ये पुल अगले 120 सालों तक इस्तेमाल किया जा सकेगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि यह पुल कारोबार में इजाफा करेगा और इससे यात्रा में लगने वाला समय 60 फीसदी तक घटेगा. इस पुल को बनाने पर चीन सरकार ने कितना खर्च किया है इसका आंकड़ा जारी नहीं किया गया है. लेकिन माना जा रहा है इसे बनाने मे तकरीब 15.1 अरब डॉलर खर्च हुए हैं. 

द्वीप पुल निर्माण का सबसे कठिन हिस्सा 22.9 किमी लंबा और 6.7 किमी गुफा में सड़क का निर्माण था. इसमें एक अंडरवाटर टनल भी तैयार की गई है जिसे इस निर्माण कार्य का सबसे जटिल हिस्सा बताया गया है. वहीं एक कृत्रिम द्वीप भी बनाया गया, जो बेहद चुनौतीपूर्ण काम था. इस वाई शेप पुल के निर्माण से हांगकांग और चीन के दक्षिणी शहर झूहाई की दूरी तीन घंटे चालीस मिनट से घटकर 30 मिनट हो गई है. आपको बता दें कि हांगकांग की गिनती विश्व का सबसे बड़े व्यवसायिक शहरों में होती है.

नौ साल से बन रही इस पुल को बनाने में एफिल टावर के मुकाबले 60 गुना ज्यादा स्टील खर्च हुआ है. चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार इसकी तैयारी में छह साल लग गये और 31 दिसबंर 2017 को इसका काम पूरा हुआ. दुनिया के इस सबसे लंबे पुल पर पैदल सवार नहीं चल सकेंगे. वहीं चीन से जाने वाली कार को हांग कांग में घुसने से पहले रोड में अपनी साइड बदलनी होगी. क्योंकि हांग कांग में भारत की तरह ट्रैफिक बायीं तरफ चलता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.