close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पूरी दुनिया में सबसे तेज बुढ़ापे की ओर बढ़ रहा चीन, आंकड़े देखकर दंग रह जाएंगे आप

चीन के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है और आबादी की बुढ़ापे की गति सबसे तेज होने वाले देशों में से एक है.

पूरी दुनिया में सबसे तेज बुढ़ापे की ओर बढ़ रहा चीन, आंकड़े देखकर दंग रह जाएंगे आप
(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है और आबादी की बुढ़ापे की गति सबसे तेज होने वाले देशों में से एक है. वरिष्ठ नागरिकों की समग्र स्वास्थ्य स्थिति एक बड़ी चुनौती है. इसके प्रति चीन वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य सेवा बढ़ाने की काररवाई करेगा, ताकि वृद्ध लोगों का स्वास्थ्य स्तर उन्नत हो सके और वृद्धों की जीवन गुणवत्ता सुधर सके. वर्ष 2018 के अंत में चीन में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र वालों की संख्या लगभग 24 करोड़ 90 लाख थी, जो कुल आबादी का 17.9 प्रतिशत थी. 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र वाले लोगों की संख्या 16 करोड़ 70 लाख थी, जो कुल आबादी का 11.9 प्रतिशत थी.

29 जुलाई को हुई एक प्रेस वार्ता में चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य व चिकित्सा आयोग के वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य विभाग के निदेशक वांग हाई तुंग ने बताया कि चीन में वरिष्ठ नागरिकों की समग्र स्वास्थ्य स्थिति आशावान नहीं है. उन्होंने बताया, "यहां दो ग्रुप के आंकड़े हैं. पहला, 18 करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिक दीर्घकालिक रोग से ग्रस्त हैं.

एक या इससे अधिक दीर्घकालिक रोगों से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों का अनुपात 75 प्रतिशत से अधिक है. जीवन क्षमता खोने या आंशिक रूप से जीवन क्षमता खोने वाले वरिष्ठ नागरिकों की संख्या लगभग 4 करोड़ है. दूसरा, वर्ष 2018 में चीन में प्रतिव्यक्ति अनुमानित आयु 77 वर्ष है, लेकिन स्वस्थ होने वाली अनुमानित आयु सिर्फ 68.7 वर्ष है.

इसका मतलब है कि अधिकांश वरिष्ठ नागरिक 8 साल से अधिक समय में बीमार होकर जीवन बिताते हैं. इससे जाहिर है कि चीन में बीमारी से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों का अनुपात ऊंचा है और उनकी जीवन गुणवत्ता ऊंची नहीं है." फिलहाल जारी स्वस्थ चीन कार्रवाई (2019-2030) में प्रस्तुत किया गया कि वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था संपूर्ण बनाई जाए, अपने घर या कॉलोनी में जीवन बिताया जाए, वरिष्ठ नागरिकों हितैषी पर्यावरण निर्मित किया जाए.

इसके प्रति वांग हाईतुंग ने कहा, "हम वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य बढ़ाने की काररवाई करेंगे, वरिष्ठ नागरिकों के बीच आहार व पोषण, व्यायाम, नियमित शारीरिक जांच, स्वास्थ्य प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य और दवाइयों के समुचित प्रयोग की जानकारियों को लोकप्रिय बनाना चाहिए. इसके अलावा हमें वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था और अपने घर व कॉलोनी में जीवन बिताने की नीतियां संपूर्ण बनानी चाहिए. हमें चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रबंधन जोड़ना, दीर्घकालिक देखभाल बीमा व्यवस्था की पहल करना और वरिष्ठ नागरिक हितैषी वातावरण निर्मित करना चाहिए."

स्वस्थ चीन काररवाइयां दस्तावेज में स्पष्ट किया गया कि चिकित्सा संस्थाओं को वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाजनक सेवा प्रदान करनी चाहिए. सरकार को वरिष्ठ नागरिकों के व्यायाम, हेल्थकेयर, दीर्घकालिक बीमारियों की रोकथाम और बहाली के बारे में प्रचार या शिक्षा देनी चाहिए.

वरिष्ठ नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य और इसकी हस्तक्षेप योजना लागू करते हुए गरीब, अकेले रहने, जीवन क्षमता या बुद्धि खोने वाले वरिष्ठ नागरिकों को रोजमर्रा के देखभाल और मानसिक समर्थन की सेवा प्रदान करने की आवश्यकता है.