चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड गैस रिसाव से 18 मजदूरों की मौत
Advertisement

चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड गैस रिसाव से 18 मजदूरों की मौत

कार्बन मोनोक्साइड का स्तर अचानक बढ़ने की वजह से ये हादसा हुआ, जिसमें 24 की जान बाल-बाल बच सकी. हादसे के समय ये सभी मजदूर खदान में उपकरण को नष्ट करने का काम कर रहे थे.  

चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड गैस रिसाव से 18 मजदूरों की मौत

बीजिंगः चीन (China) की एक कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड (Carbon Monoxide) का स्तर अधिक हो जाने की वजह से 18 मजदूरों की मौत हो गई. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचुआन जिले में स्थित दियाओशुइदोंग कोयला खदान में शुक्रवार की शाम को हुई. इस हादसे में एक व्यक्ति को बचा लिया गया है.

खदान में फंसे थे 24 मजदूर
यह हादसा उस समय हुआ जब मजदूर गड्ढे में उपकरणों को नष्ट कर रहे थे और 24 मजदूर खदान में फंस गए. कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजदूरों की मौत की पुष्टि हुई है. राहत एवं बचाव अभियान चल रहा है. स्थानीय आपात प्रबंधन विभाग ने बताया कि दियाओशुइदोंग कोयला खदान (Coal Mine) से वर्ष 1975 में खनन शुरू हुआ था और वर्ष 1998 में इसे निजी हाथों में दे दिया गया.

ये भी पढ़ें-Germany: महिला ने बदल दी पड़ोसी की किस्मत, दान में दे दिए 55 करोड़

इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1,20,000 टन कोयला है. जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2013 में भी इसी खदान में जहरीली हाइड्रोजन सल्फाइड (Hydrogen Sulfide) का रिसाव हुआ था. जिससे तीन मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि दो अन्य घायल हुए थे.

LIVE TV

 

Trending news