तुर्की ने आतंकियों से ताल्‍लुक रखने वाले 18,500 सरकारी कर्मचारी बर्खास्‍त किए
Advertisement

तुर्की ने आतंकियों से ताल्‍लुक रखने वाले 18,500 सरकारी कर्मचारी बर्खास्‍त किए

तुर्की में प्रशासन ने पुलिस अधिकारियों, सैनिकों और शिक्षाविदों समेत 18,500 से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त करने के आदेश दिए हैं.

तुर्की में 199 शिक्षाविदों को बर्खास्त कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

अंकारा : तुर्की में नए आदेश के मुताबिक प्रशासन ने पुलिस अधिकारियों, सैनिकों और शिक्षाविदों समेत 18,500 से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त करने के आदेश दिए हैं. सरकारी गजट में कहा गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ काम करने वाले आतंकी संगठनों और समूहों से संबंध के संदेह में एक आकस्मिक आदेश के तहत 8,998 पुलिस अधिकारियों समेत 18,632 लोगों को बर्खास्त किया गया है.

3077 सैनिक बर्खास्‍त, वायुसेना-नौसेना में भी निकाले गए जवान
तुर्की सरकार ने कहा कि थल सेना के 3077 सैनिकों को भी बर्खास्त किया गया है जबकि वायुसेना के 1,949 और नौसेना के 1,126 कर्मियों के खिलाफ भी ऐसी ही कार्रवाई की गई है. आदेश में कहा गया कि विधि मंत्रालय और इससे जुड़े संगठनों से 1,052 लोकसेवकों को हटाया गया है. इसके साथ ही जेंडारमेरी के 649 और तटरक्षक बलों में तैनात 192 लोगों को भी बर्खास्त किया गया है.

तुर्की ने US को बताकर सीरिया में शुरू किया सैन्य अभियान, नाम दिया- 'ओलिव ब्रांच' 

प्रोफेसर भी आतंकी रिश्‍तों पर निकाले गए
नए आदेश के तहत प्रशासन ने 199 शिक्षाविदों को भी बर्खास्त कर दिया है. राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के तख्तापलट के जुलाई 2016 में हुए प्रयास के बाद से ही तुर्की में आपातकाल लगा है. अधिकारियों ने ऐसे संकेत दिये थे कि सोमवार को देश से आपातकाल हटाया जा सकता है. ऐसे में तुर्की की मीडिया ने इस आदेश को ‘‘आखिरी’’ करार दिया था.

सीरिया: टैंक पर हमले में 5 तुर्की सैनिकों समेत 7 की मौत

देश में दो साल पहले लगे आपातकाल की अवधि को 7 बार बढ़ाया जा चुका है और इसकी अवधि फिलहाल 19 जुलाई को खत्म हो रही है. (इनपुट एजेंसी से)

Trending news