covid update: यहां कोरोना ने मचाया तूफान! एक दिन में आए 2.3 लाख से ज्यादा आए बुखार के मामले
Advertisement

covid update: यहां कोरोना ने मचाया तूफान! एक दिन में आए 2.3 लाख से ज्यादा आए बुखार के मामले

Coronavirus in North Korea: नॉर्थ कोरिया में इन दिनों बड़ी मात्रा में लोग बीमार हो रहे हैं. इसके लिए नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है. वहां एक दिन में बुखार के 2,32,880 नए मामले सामने आए हैं.

covid update: यहां कोरोना ने मचाया तूफान! एक दिन में आए 2.3 लाख से ज्यादा आए बुखार के मामले

Coronavirus in North Korea: दुनिया में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच उत्तर कोरिया में लगातार लोग बीमार हो रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वहां कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इस बीच बुधवार को उत्तर कोरिया में बुखार के 2,32,880 नए मामले सामने आए. इस दौरान छह और लोगों की मौत हो गई.

किम जोंग-उन ने अधिकारियों पर साधा निशाना

कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने अधिकारियों पर कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप से निपटने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है. उत्तर कोरिया के वायरस रोधी मुख्यालय ने बताया कि अप्रैल के अंत से 17 लाख लोगों को बुखार हो चुका है, जिनमें से कम से कम 6,91,170 लोग अब भी क्वारंटीन में रह रहे हैं. वहीं, इस बुखार से अभी तक 62 लोगों की मौत हुई है.

एक्सपर्ट्स का दावा ज्यादातर लोगों को हो रहा है कोरोना

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनमें से ज्यादातर लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. उत्तर कोरिया के पास जांच की पर्याप्त व्यवस्था ना होने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं हो पा रही है कि ये संक्रमण के मामले हैं या नहीं. उत्तर कोरिया की खराब स्वास्थ्य प्रणाली के कारण वायरस के प्रसार को रोकने में नाकामी उसके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 26 करोड़ आबादी वाले इस देश में ज्यादातार लोगों को कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगी है.

महामारी से निपटने के तरीकों की निंदा

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (KCNA) के अनुसार, किम ने सत्तारूढ़ कोरियाई वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की मंगलवार को हुई बैठक में अधिकारियों के वैश्विक महामारी से निपटने के तरीकों की निंदा की. उन्होंने संकट से निपटने में कोताही बरते जाने की बात कही और मौजूदा स्थिति के लिए अधिकारियों के लापरवाह रवैये को जिम्मेदार ठहराया.

बीते हफ्ते आया कोरोना का पहला मामला

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘कोवैक्स’ कोरोना वैक्सीन वितरण कार्यक्रम से मदद लेने का प्रस्ताव भी ठुकरा दिया था. उत्तर कोरिया ने कोविड-19 वैश्विक महामारी फैलने के दो साल से अधिक समय बाद बीते गुरुवार को संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि की थी.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी अधिकारी का दावा, पाकिस्तान और चीन से रक्षा के लिए भारत करेगा S-400 मिसाइल तैनात

LIVE TV

Trending news