चीन: कोयला खदान में हुआ भीषण विस्फोट, 2 की मौत और 20 फंसे

चीन के चानदोंग प्रांत में शनिवार की रात एक कोयला खदान में हुए भीषण विस्फोट में दो मजदूरों की मौत हो गई.  20 अन्य मजदूर अभी खदान में ही फंसे हुए हैं.

चीन: कोयला खदान में हुआ भीषण विस्फोट, 2 की मौत और 20 फंसे
घटना के समय खदान में 334 लोग काम कर रहे थे.(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन के चानदोंग प्रांत में शनिवार की रात एक कोयला खदान में हुए भीषण विस्फोट में दो मजदूरों की मौत हो गई.  20 अन्य मजदूर अभी खदान में ही फंसे हुए हैं. सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह कोयला खदान युनचेंग काउंटी में है. विस्फोट के बाद 22 कर्मी बाहर नहीं निकल पाये थे. इस कोयला खदान की मालिकाना हक की कंपनी चानदोंग एनर्जी ग्रुप कंपनी लिमिटेड के विशेषज्ञ झाई मिंगहुआ ने बताया कि घटना के समय खदान में 334 लोग काम कर रहे थे. इनमें से 312 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था.

उन्होंने बताया कि दो मजदूरों की मौत हो गई जिनके शव रविवार को मिले. अंदर फंसे 20 लोगों को निकालने के प्रयास चल रहे हैं.  धमाके के कारण खदान में पानी निकासी की लाइन का एक हिस्सा टूट गया. खदान में हवा की निकासी का रास्ता खोल दिया गया है. गौरतलब है कि दक्षिणी चीन में अगस्त में हुई एक ऐसी ही अन्य घटना में 13 मजदूरों की मौत हो गई थी. चीन विश्व का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक देश है और यहां की खदानों में आये दिन दुर्घटनाएं होती हैं.