इस देश में भुखमरी से हो सकती है 20 लाख लोगों की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने जताई आशंका
Advertisement

इस देश में भुखमरी से हो सकती है 20 लाख लोगों की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने जताई आशंका

उन्होंने कहा कि यूएन के केंद्रीय आपदा राहत कोष ने सूखे से प्रभावित इथियोपिया और केन्या के साथ-साथ सोमालिया में दैनिक आवश्यकता की चीजों, पानी और खाने की कमी को पूरा करने के लिए 4.5 करोड़ डॉलर की राशि आवंटित की है.

यूएन के अंडरसेक्रेटरी - जनरल मार्क लोकॉक ने कहा कि सूखा पड़ने के बाद सोमालिया को करीब 70 करोड़ डॉलर की जरूरत है. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक आपात राहत समन्वयक ने कहा कि यदि सोमालिया को तुरंत अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं भेजी गई तो गर्मी के मौसम के अंत तक 20 लाख से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चों की भुखमरी से मौत हो सकती है.

यूएन के अंडरसेक्रेटरी - जनरल मार्क लोकॉक ने कहा कि सूखा पड़ने के बाद सोमालिया को करीब 70 करोड़ डॉलर की जरूरत है. बारिश नहीं होने से पशुओं की मौत हो रही है और फसल बर्बाद हो चुकी है.

लाइव टीवी देखें...

उन्होंने कहा कि यूएन के केंद्रीय आपदा राहत कोष ने सूखे से प्रभावित इथियोपिया और केन्या के साथ-साथ सोमालिया में दैनिक आवश्यकता की चीजों, पानी और खाने की कमी को पूरा करने के लिए 4.5 करोड़ डॉलर की राशि आवंटित की है.

मार्क ने कहा कि सोमालिया की आबादी 1.5 करोड़ है. इसमें से 30 लाख लोग सिर्फ भोजन की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. भोजन की कमी की स्थिति पिछली सर्दियों की तुलना में काफी खराब हो गई है.

Trending news