close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान: 2 ब्रिटिश पर्वतारोहियों को बचाया गया, 4 अभी भी फंसे

बचाए गए दोनों पर्वतारोहियों की पहचान विलियम टेलर सिम और जॉन जेम्स क्रुक के रूप में की गई.

पाकिस्तान: 2 ब्रिटिश पर्वतारोहियों को बचाया गया, 4 अभी भी फंसे
(प्रतीकात्मक फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत  (Khyber Pakhtunkhwa province) में कोयो जोम पर्वत पर फंसे दो ब्रिटिश पर्वतारोहियों (Mountaineers) को बचा लिया गया है, जबकि एक गाइड के साथ तीन पर्वतारोही अभी भी फंसे हुए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

डॉन न्यूज के अनुसार, कोयो जोम खैबर पख्तूनख्वा के चित्राल जिले और गिलगित-बाल्टिस्तान के बीच की सीमा पर स्थित एक पर्वत शिखर है और समुद्र तल से 18,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

बचाए गए दोनों पर्वतारोहियों की पहचान विलियम टेलर सिम और जॉन जेम्स क्रुक के रूप में की गई, जबकि शिखर पर फंसे लोगों में एलस्टेयर जेम्स स्विंटन, थॉमस माइकल लिविंगस्टोन, उइसडिन रॉबर्टसन हॉथोर्न और एक स्थानीय गाइड इमरान शामिल हैं.

अपर चित्राल के अतिरिक्त जिला आयुक्त (एडीसी) इरफानुद्दीन ने रविवार रात को डॉन न्यूज को बताया कि ब्रिटिश अभियान दल 3 सितंबर को अपर चित्राल के कोयो जोम बेस कैंप में पहुंचा था.

यह टीम रविवार को यरकुन में कोयो जोम पर चढ़ाई कर रही थी, तभी दोपहर करीब 12 बजे उन्हें एक हादसे का सामना करना पड़ा.

एडीसी ने कहा, "दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद, एक बचाव अभियान शुरू किया गया और बचाव दल हेलीकॉप्टर से पर्वतारोहियों के पास पहुंचा." उन्होंने बताया कि बचाए गए दो पर्वतारोहियों को मस्तूज नगर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इरफानुद्दीन ने कहा, "हमारी जानकारी के अनुसार, ट्रेकिंग के दौरान एक पर्वतारोही के ग्लेशियर से फिसलने के बाद टीम 30 मीटर की ऊंचाई से गिर गई." उन्होंने आगे कहा कि फंसे हुए चार अन्य को बचाने के लिए बचाव अभियान सोमवार को फिर से शुरू होगा.