इटली में कैसे टूटा 200 साल पुराना स्टेच्यू, वजह जानकर होगी हैरानी
Advertisement

इटली में कैसे टूटा 200 साल पुराना स्टेच्यू, वजह जानकर होगी हैरानी

करीब 200 साल पुराने स्टेच्यू को एंटोनियो केनोवा ने सन 1800 की शुरूआत में बनाया था.

फोटो साभार : (ट्विटर)

नई दिल्ली : इटली (Italy) की पुलिस ने ऑस्ट्रिया (Austria) के एक सैलानी को गिरफ्तार किया है. इटली के म्यूजियम में 200 साल पुराना स्टेच्यू तोड़ने के आरोप में एजेंसी ने कार्रवाई की. घटना बीती 31 जुलाई की है,जब देश के पॉसोग्नो (Possagno) स्थित गिप्सॉटिका एंटोनिओ केनोवा म्यूजियम (Gipsoteca Antonio Canova museum) की ओर से ये जानकारी साझा की गई.

  1. 200 साल पुराने स्टेच्यू को नुकसान
  2. ऑस्ट्रिया के सैलानी से हुई थी गलती
  3. CCTV फुटेज से साफ हुआ घटनाक्रम
  4.  

म्यूजियम के सुरक्षा विभाग ने वाकया सामने आने के बाद पुलिस से संपर्क किया और स्टेच्यू के टूटने की शिकायत दर्ज कराई. CCTV फुटेज के जरिए आरोपी का चेहरा सामने आ गया.

केराबिनियरी (Carabinieri) पुलिस  ने कहा कि ऑस्ट्रिया का सैलानी ही इस घटना का आरोपी है, जिसकी वजह से इटली की महान महिला पाओलिना बोनापार्ट ( Paolina Bonaparte) के स्टेच्यू के दाहिने पैर की 3 अंगुलियां टूट गईं. जिन्‍हें खूबसूरती की मिसाल के तौर पर वीनस विक्टोरिअस (Venus Victorious) के नाम से भी जाना जाता है.

कैसे हुई पहचान
फुटेज में देखा गया कि कैसे सैलानी फोटो खिंचाने के लिए इस अमर कलाकृति के आगे लेट गया और उठते समय उसकी टक्कर स्टेच्यू से हुई और स्टेच्यू पर असर पड़ा. पुलिस ने कहा कि हालांकि सैलानी ने जानबूझ उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं की थी. म्यूजियम बुकिंग डिपार्टमेंट की ओर से उसकी डिटेल्स पुलिस को दी गईं और इस तरह स्थानीय पुलिस 50 वर्षीय सैलानी की पत्नी से संपर्क करने में कामयाब हुई. पुलिस के मुताबिक उसकी पत्नी ने अपने पति की गलती स्वीकार करते हुए कहा कि हादसे के बाद वो डर गए थे क्योंकि वो जानते थे कि उनसे बहुत बड़ा नुकसान हो गया था 

पुलिस के मुताबिक सैलानी की पत्नी ने दुर्घटना के बारे में विस्तार से बताते हुए माफी मांगी और कहां कि उनके पति इसकी सजा भुगतने को तैयार हैं. 

जुर्माने की स्थित साफ नहीं
हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि क्या आरोपी पर कोई जुर्माना लगा है या नहीं, हालांकि पुलिस ने अपनी रिपोर्ट नुकसान का व्यापक अनुमान लगाने के लिए अब न्याय विभाग को सौंप दी है. म्यूजियम के फेसबुक पेज के मुताबिक सैलानी ने इस बावत केनोवा फाउंडेशन के अध्यक्ष को चिठ्ठी लिखी है. करीब 200 साल पुराने स्टेच्यू को एंटोनियो केनोवा ने सन 1800 की शुरूआत में बनाया था. इसी पेज के जरिए ये जानकारी भी साझा की गई है कि म्यूजियम प्रशासन इस ऐतिहासिक कलाकृति को रिपेयर करने के काम में जुटा है.

Trending news