मिस्र में स्टेडियम में प्रवेश को लेकर संघर्ष, 22 फुटबॉल प्रेमियों की मौत
Advertisement

मिस्र में स्टेडियम में प्रवेश को लेकर संघर्ष, 22 फुटबॉल प्रेमियों की मौत

मिस्र में फुटबॉल मैच देखने के लिए दीवानगी की हद तक चाहत रखने वाले फुटबॉल प्रेमियों के स्टेडियम में घुसने के लिए सुरक्षा कर्मियों के साथ हुए संघर्ष में कम से कम 22 लोग मारे गए और 20 से अधिक घायल हो गए।

मिस्र में स्टेडियम में प्रवेश को लेकर संघर्ष, 22 फुटबॉल प्रेमियों की मौत

काहिरा : मिस्र में फुटबॉल मैच देखने के लिए दीवानगी की हद तक चाहत रखने वाले फुटबॉल प्रेमियों के स्टेडियम में घुसने के लिए सुरक्षा कर्मियों के साथ हुए संघर्ष में कम से कम 22 लोग मारे गए और 20 से अधिक घायल हो गए।

मिस्र में फुटबॉल से संबंधित यह अब तक की सबसे भीषण घटना मानी जा रही है। फुटबॉल प्रेमियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच संघर्ष के चलते स्टेडियम में भगदड़ मच गई थी। मिस्र प्राधिकारियों ने घटना के बाद सभी बड़े फुटबॉल मैचों पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है।

गृह मंत्रालय ने बताया कि यह घटना ईजिप्शियन प्रीमियर लीग क्लब जमालेक और एनपीपीआई के बीच मैच से पूर्व काहिरा में एयर डिफेंस स्टेडियम के बाहर हुई। स्टेडियम के सामने अल्ट्रा व्हाइट नाइट्स के प्रशंसकों के समूह के सदस्यों को तितर बितर करने के लिए पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले दागे जाने के बाद संघर्ष शुरू हुआ। जमालेक और एनपीपीआई के बीच कांटे की टक्कर वाले मुकाबले से कुछ घंटे पूर्व यह घटना हुई।

बहरहाल, इस भीषण संघर्ष के बावजूद मैच जारी रहा और अंत में 1-1 से ड्रॉ हुआ। जमालेक के फुल बैक और पसंदीदा खिलाड़ी उमर गैबर ने प्रशंसकों के साथ एकजुटता जाहिर की। लोक अभियोजक कार्यालय ने बताया कि कम से कम 22 लोग मारे गए और 20 से अधिक घायल हुए हैं। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतक संख्या 19 बताई है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता हनी अब्देल लतीफ ने बताया कि 19 लोगों की मौत हुई है। रिपोटरे में बताया गया है कि अल्ट्रा व्हाइट नाइट्स के रूप में पहचाने जाने वाले जमालेक के समर्थकों ने बिना टिकट के मैच के लिए स्टेडियम में घुसने का प्रयास किया। डाक्टरों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मारे गए अधिकांश लोग भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस द्वारा इस्तेमाल की गयी आंसू गैस के कारण दम घुटने का शिकार हुए।

इस ताजा हादसे के बाद मिस्र की कैबिनेट ने अनिश्चितकाल के लिए लीग मैचों को स्थगित कर दिया और एक बयान में कहा गया है कि जमालेक के प्रशंसक स्टेडियम में प्रवेश के लिए जरूरी सुरक्षा प्रक्रिया को अपनाने में विफल रहे।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, दस हजार से अधिक लोगों ने बिना टिकटों के स्टेडियम में घुसने का प्रयास किया। इनमें से कई भगदड़ के कारण मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। सुरक्षा बलों ने प्रशंसकों द्वारा एक सड़क को अवरूद्ध करने और एक पुलिस वाहन को आग लगाए जाने के बाद उन्हें खदेड़ने का प्रयास किया। एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि हिंसा भड़काने के लिए 17 जमालेक प्रशंसकों को गिरफ्तार किया गया है।

Trending news