ISIS से अब तक 34 से अधिक आतंकी समूह जुड़े: बान की मून
Advertisement

ISIS से अब तक 34 से अधिक आतंकी समूह जुड़े: बान की मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने एक रिपोर्ट में कहा है कि मध्य दिसंबर तक विश्व भर के 34 आतंकवादी समूहों ने इस्लामिक स्टेट कट्टरपंथी समूह से संबद्ध होने की बात की थी और 2016 में इस संख्या में वृद्धि होने के पूरे आसार हैं।

ISIS से अब तक 34 से अधिक आतंकी समूह जुड़े: बान की मून

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने एक रिपोर्ट में कहा है कि मध्य दिसंबर तक विश्व भर के 34 आतंकवादी समूहों ने इस्लामिक स्टेट कट्टरपंथी समूह से संबद्ध होने की बात की थी और 2016 में इस संख्या में वृद्धि होने के पूरे आसार हैं।

बान ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों को भी फिलीपीन, उजबेकिस्तान, पाकिस्तान, लीबिया और नाइजीरिया जैसे देशों से आईएस से संबंद्ध समूहों के बढ़ते हमलों को लेकर भी तैयारी करनी चाहिए।

बान ने कहा कि हाल में पश्चिम और उत्तर अफ्रीका के साथ ही उत्तर अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में हाल में आईएसआईएल का विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि इसका तेज गति से विस्तार हुआ है और खतरे की गंभीरता बढ़ी है।

खतरे के बारे में इशारा करते हुये बान ने कहा कि आईएस दुनिया का धनी आतंकवादी संगठन है। प्रतिबंध के बावजूद 2015 में तेल और तेल उत्पादों से इस समूह को अनुमानत: 40 करोड़ से 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिले।

उन्होंने कहा कि इराक में संयुक्त राष्ट्र मिशन के मुताबिक आईएस के नियंत्रण वाले प्रांतों में स्थित बैंक की शाखाओं से कुल एक अरब अमेरिकी डॉलर की राशि ली गयी। मिशन के अनुमान के मुताबिक, आईएस के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में ट्रकों के प्रवेश से एक साल में लगभग एक अरब अमेरिकी डॉलर का कर वसूला गया।

Trending news