close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

35वें ASEAN शिखर सम्मेलन का समापन, पूर्वी एशियाई सहयोग की बैठकें संपन्न

वर्तमान पूर्वी एशियाई सहयोग की सिलसिलेवार बैठकों के दौरान 22वां चीन-आसियान शिखर सम्मेलन, 22वां आसियान और चीन (China), जापान (Japan) व दक्षिण कोरिया का शिखर सम्मेलन, 14वां पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन आदि बैठकों का आयोजन किया गया.

35वें ASEAN शिखर सम्मेलन का समापन, पूर्वी एशियाई सहयोग की बैठकें संपन्न
फाइल फोटो

बीजिंग : 35वां आसियान (ASEAN) शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशियाई सहयोग की सिलसिलेवार बैठकें 4 नवम्बर को बैंकाक (Bangkok) में संपन्न हुईं. आसियान के विभिन्न देशों और साझेदार सदस्यों ने चुनौतियों का समान निपटारा करने, अनवरत विकास को साकार करने, क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने आदि मुद्दों पर अनेक उपलब्धियां हासिल कीं और और ऊंचे स्तर के क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण की रचना करने और पूर्वी एशिया के सहयोग को आगे बढ़ने में नई प्रेरणा ऊर्जा डाली. 

LIVE TV...

आसियान के वर्तमान अध्यक्ष देश थाईलैंड (Thailand) के प्रधानमंत्री प्रयुथ चेन-ओछा ने समापन समारोह में बयान देकर कहा कि इधर के वर्षों में आसियान और यह क्षेत्र भू-राजनीति के परिवर्तन, व्यापार तनाव, वैज्ञानिक व तकनीक सुधार, मौसम परिवर्तन आदि अनेक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. गत वर्ष में आसियान ने अनवरत विकास के लिए साझेदार संबंधों को आगे बढ़ाने के मुद्दे पर अनेक सहयोग किए और सिलसिलेवार उपलब्धियां हासिल की हैं.

वर्तमान पूर्वी एशियाई सहयोग की सिलसिलेवार बैठकों के दौरान 22वां आसियान और चीन (China), जापान (Japan) व दक्षिण कोरिया का शिखर सम्मेलन, 14वां पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन आदि बैठकों का आयोजन किया गया. साथ ही आसियान के 10 देशों ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड (Newzealand) और भारत के साथ आरसीईपी की शिखर वार्ता की और एक संयुक्त वक्तव्य भी जारी किया.