close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मलेशिया में मादक पदार्थों और कछुओं की तस्करी के आरोप में चार भारतीय गिरफ्तार

सूटकेस में मिले कछुए जीवित नहीं थे, क्योंकि इसके लिए न तो उसमें भोजन न ही अन्य कोई विशेष उपाय किए गए थे.

मलेशिया में मादक पदार्थों और कछुओं की तस्करी के आरोप में चार भारतीय गिरफ्तार
फाइल फोटो

सिंगापुर: मलेशिया में दो अलग अलग घटनाक्रमों में कछुओं और मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में चार भारतीयों को गिरफ्तार किया गया है. उनके पास से पांच हजार कछुए एवं 14 किलोग्राम नशीला पदार्थ बरामद किया गया है. मीडिया में आई खबरों में ये जानकारियां दी गई. द स्टार की खबर के अनुसार मलेशियाई सीमा शुल्क विभाग ने भारत जाने वाले दो संदिग्धों के पास से कछुए के पांच हजार 255 बच्चे जब्त किये हैं.

सेपांग स्थित विभाग के कार्यालय में केंद्रीय जोन के सीमा शुल्क सहायक महानिदेशक दातुक जुल्करनैन मोहम्मद युसूफ ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि दो भारतीयों से 20 जून को कुआलालांपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यह बरामदगी की गई. सहायक महानिदेशक के हवाले से खबर में कहा गया है कि दोनों भारतीय चीन के गुआंगझोऊ से तुरंत पहुंचे थे और उनके सामान की जांच के दौरान कछुओं की यह बरामदगी हुई. खबर में कहा गया है कि कछुए एक टोकरी में थे जो उनके सूटकेस में रखा था.

खबर में कहा गया है कि सूटकेस में मिले कछुए जीवित नहीं थे, क्योंकि इसके लिए न तो उसमें भोजन न ही अन्य कोई विशेष उपाय किए गए थे. विभाग ने बरामद कछुओं की कीमत 12 हजार 700 अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान लगाया है. अधिकारी ने कहा है कि सीमा शुल्क अधिनियम 1967 के अनुसार बिना लाइसेंस कछुओं का आयात एक अपराध है. जुल्करनैन ने कहा कि एक अन्य घटनाक्रम में अधिकारियों ने दो अन्य भारतीयों को गिरफ्तार कर उनके पास से 14 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ मेथाएमफेटामाइन बरामद किया है जिसकी कीमत एक लाख 74 हजार अमेरिकी डॉलर है. दोनों आरोपियों को 19 और 20 जून को गिरफ्तार किया गया है.