IS के 50000 जिहादी इराक, सीरिया में मारे गए: अमेरिकी अधिकारी
Advertisement

IS के 50000 जिहादी इराक, सीरिया में मारे गए: अमेरिकी अधिकारी

सीरिया और इराक में वर्ष 2014 के आखिर में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन बल के अभियानों की शुरुआत से अब तक इस्लामिक स्टेट के कम से कम 50,000 जिहादी मारे गए हैं। अमेरिका के एक वरिष्ठ सन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। आईएस विरोधी गठबंधन द्वारा अगस्त साल 2014 से आतंकवादियों के खिलाफ इराक और सीरिया में करीब 16,000 हवाई हमले किए जा चुके हैं। इनमें से दो तिहाई हमले इराक में हुए हैं।

IS के 50000 जिहादी इराक, सीरिया में मारे गए: अमेरिकी अधिकारी

वाशिंगटन : सीरिया और इराक में वर्ष 2014 के आखिर में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन बल के अभियानों की शुरुआत से अब तक इस्लामिक स्टेट के कम से कम 50,000 जिहादी मारे गए हैं। अमेरिका के एक वरिष्ठ सन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। आईएस विरोधी गठबंधन द्वारा अगस्त साल 2014 से आतंकवादियों के खिलाफ इराक और सीरिया में करीब 16,000 हवाई हमले किए जा चुके हैं। इनमें से दो तिहाई हमले इराक में हुए हैं।

साथ में, गठबंधन ने आईएस से लड़ने वाले स्थानीय बलों को भी प्रशिक्षण और हथियार मुहैया कराया है। अधिकारी ने कल बताया कि मैं गिनती नहीं कर रहा हूं लेकिन इस तरह की संख्या बहुत मायने रखती है, इसका प्रभाव दुश्मन पर पड़ता है। अधिकारी के मुताबिक, करीब 50,000 से ज्यादा संख्या में आतंकवादी मारे गए हैं। नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर अधिकारी ने बताया कि नागरिकों को हताहत होने से बचाने के लिए हवाई हमले करना पुराना तरीका है।

गठबंधन की गणना के मुताबिक, इन अभियानों में 173 नागिरकों की मौत हुई है जबकि आलोचकों का कहना है कि असली आंकड़े इससे कहीं ज्यादा हैं। अमेरिका नीत गठबंधन ने पहले कह चुका है कि वह आईएस को सीरिया और इराक में अंतिम रूप से हराने के लिए चल रहे अभियान के प्रभावी होने का पैमाना हताहतों की संख्या से नहीं मापता।

Trending news