जापान: 65 हजार से अधिक लोग 100 साल के पार, जिसमें अधिकतर महिलाएं शामिल
Advertisement

जापान: 65 हजार से अधिक लोग 100 साल के पार, जिसमें अधिकतर महिलाएं शामिल

जापान में सौ साल से ज्यादा उम्र के लोगों की आबादी इस महीने रिकार्ड 69,785 हो गई है, जिसमें से 88.1 फीसदी महिलाएं हैं. 

जापान में 100 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की संख्या में 1971 से बढ़ोतरी हो रही है.(फाइल फोटो)

टोक्यो: जापान में सौ साल से ज्यादा उम्र के लोगों की आबादी इस महीने रिकार्ड 69,785 हो गई है, जिसमें से 88.1 फीसदी महिलाएं हैं. सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी और कहा कि इसका कारण स्वास्थ्य सेवाओं में हुई उन्नति और लोगों के बीच स्वास्थ्य को लेकर बढ़ती जागरूकता है. समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया यह आंकड़ा पिछले साल से 2,014 अधिक है तथा दो दशक पहले की तुलना में सात गुणा अधिक है. जापान में 100 से ज्यादा उम्र वाले लोगों में 61,454 महिलाएं हैं, जबकि 8,331 पुरुष हैं, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोने भी शामिल हैं, जो मई में 100 साल के हुए.

जापान में 100 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की संख्या में 1971 से बढ़ोतरी हो रही है और सरकार को उम्मीद है कि यह चलन जारी रहेगा. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन एंड सोशल सिक्युरिटी रिसर्च के अनुमानों के मुताबिक, अगले पांच सालों में वहां 100 से अधिक उम्र वाले लोगों की संख्या एक लाख को पार कर जाएगी तथा अगले 10 सला में बढ़कर यह 1,70,000 हो जाएगी. 

fallback

विश्व के सबसे उम्रदराज महिला 'देवी' का 117 साल की उम्र में निधन
विश्व के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का ओहदा प्राप्त करने वाली 117 साल की जापानी महिला का निधन हो गया. चियो मियाको का रविवार को निधन हो गया था. उनके निधन की पुष्टि उनके गृह प्रांत कानागावा की ओर से आज की गई. दो मई 1901 को जन्मी मियाको अप्रैल में विश्व की सबसे उम्रदराज व्यक्ति बनीं . इससे पहले यह रिकॉर्ड किकाई द्वीप की नाबी ताजिमा के पास था जिनका निधन भी 117 साल की उम्र में हुआ था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक मियाको का परिवार उनको ‘देवी ’ बुलाता था और उन्हें एक बातूनी व्यक्ति के तौर पर याद करता है जो धैर्यवान और दूसरों के प्रति उदारता का भाव रखती थीं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने उनके इस खिताब को प्रमाणित किया था. गिनीज ने उनके बाद इस खिताब के अगले दावेदार के नाम की पुष्टि अभी नहीं की है. स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद जापान की नई सबसे उम्रदराज व्यक्ति 115 साल की एक महिला काने तनाका हैं. 

इनपुट आईएएनएस से भी 

Trending news