पाकिस्तान: कोयला खदान में विस्फोट, 8 खनिकों की मौत और 6 फंसे

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कोयले की एक खदान में मीथेन गैस की वजह से विस्फोट हो गया जिससे आठ लोगों की मौत हो गई और छह अन्य अब भी फंसे हुए.

पाकिस्तान: कोयला खदान में विस्फोट, 8 खनिकों की मौत और 6 फंसे
खदान में से आठ खनिकों के शवों को निकाल लिया गया है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कराची: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कोयले की एक खदान में मीथेन गैस की वजह से विस्फोट हो गया जिससे आठ लोगों की मौत हो गई और छह अन्य अब भी फंसे हुए. अधिकारियों ने आज बताया कि विस्फोट कल शाम प्रांतीय राजधानी क्वेटा से करीब 50 किलोमीटर दूर संजदी इलाके में स्थित एक खदान में हुआ था जिसके बाद जमीन से हजारों फुट नीचे कम से कम 13 खनिक फंस गए थे. उन्होंने बताया कि खदान में से आठ खनिकों के शवों को निकाल लिया गया है. बलूचिस्तान प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) ने पहले बताया था कि छह खनिकों के शवों को निकाला गया है जबकि कोयला खदान में फंसे अन्य लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है.

क्वेटा के उपायुक्त कैप्टन (सेवानिवृत्त) ताहिर जफर अब्बासी के मुताबिक, मीथेन गैस विस्फोट के कारण कम से कम 13 खनिक फंस गए हैं. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अब्बासी के हवाले से कहा, ‘‘ हमारे अनुमान के मुताबिक कोयला खदान में 4,000 फुट गहरे खान में कम से कम 13 खनिक फंसे हुए हैं.’’ एक स्थानीय इंजीनियर ने बताया कि इलाके में बिजली नहीं होने की वजह से फंसे हुए खनिकों को निकालने में परेशानी हो रही है.

इस बीच, बलूचिस्तान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री अलाउद्दीन मर्री ने घटना पर दुख जाहिर करते हुए अधिकारियों को फंसे हुए खनिकों को निकालने के निर्देश दिए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बलूचिस्तान प्रांत में हाल के महीनों में यह चौथा खदान हादसा है.