3.5 किमी दूरी से स्नाइपर ने निशाना लगाकर 10 सेकेंड में उड़ाया आतंकी का सिर, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड!
Advertisement

3.5 किमी दूरी से स्नाइपर ने निशाना लगाकर 10 सेकेंड में उड़ाया आतंकी का सिर, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड!

बीते महीने कनाडा स्पेशल फोर्स के एक स्नाइपर ने ईराक में आईएसआईएस के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन में एक आतंकी को साढ़े तीन किलोमीटर (11,319 फीट) की दूरी से की दूरी से मार गिराया. 

3.5 किमी दूरी से स्नाइपर ने निशाना लगाकर 10 सेकेंड में उड़ाया आतंकी का सिर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीते महीने कनाडा स्पेशल फोर्स के एक स्नाइपर ने ईराक में आईएसआईएस के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन में एक आतंकी को साढ़े तीन किलोमीटर (11,319 फीट) की दूरी से की दूरी से मार गिराया. 

 स्नाइपर ने साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी से सटीक निशाना लगाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. वैश्विक इतिहास में अभी तक किसी ने भी ढाई किलोमीटर से ज्यादा दूरी का सटीक निशाना नहीं लगाया है.

मीडिया रिपो‌र्ट्स के अनुसार, इराक में तैनात कनाडा की ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 के एक स्नाइपर ने पिछले महीने इराक में एक ऊंची इमारत से मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का इस्तेमाल करते हुए इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी को मार गिराया.

दरअसल आईएसआईएस के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन में स्नाइपर ने एक बिल्डिंग से निशाना लगाया था, जिसके 10 सेकेंड बाद आतंकी मारा गया.

ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 का सदस्य कनाडाई स्नाइपर ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 का गठन मुख्य रूस से आतंकवादरोधी, स्नाइपर ऑपरेशंस और बंधकों को छु़ड़ाने के लिए किया गया है। इस फोर्स की अधिकतर जानकारी छुपाकर रखी जाती है.

ऐसा करने के लिए शानदार नजर, बेहतरीन ट्रेनिंग बेहद जरूरी  

एक स्नाइपर के लिए 3,450 मीटर की दूरी से आतंकी को निशाना बनाना बेहद मुश्किल है. इसके लिए शानदार नजर,  हथियारों की सटीक जानकारी व बेहतरीन ट्रेनिंग की जरूरत होती है.

रिपोर्ट के अनुसार, निशाना टीएसी-50 रायफल से लगाया गया था। आतंकी को मार गिराने वाला स्नाइपर एलीट जेटीएफ-2 (ज्वाइंट टास्क फोर्स 2) का हिस्सा है। इस फोर्स का इस्तेमाल आतंकियों से मुकाबला करने और बंधक को छुड़ाने के लिए होता है.

यह रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन!

रिपोर्ट के अनुसार मिलिट्री एक्सपर्ट का कहना है कि यह रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन है. इससे पहले सबसे ज्यादा दूरी से निशाना लगाने का रिकॉर्ड ब्रिटिश सैनिक क्रैग हैरिसन के नाम पर था. क्रैग ने तालिबान में एक आतंकी को 2,475 मीटर की दूरी से मार गिराया था.

वह आईएस आतंकी इराकी सेना पर हमला कर रहा था। 3,450 मीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को 10 सेकंड लगे.इस लक्ष्य की पुष्टि वीडियो कैमरा व अन्य डाटा के जरिए की गई.  अब तक के इतिहास में यह सबसे ज्यादा दूरी से लगाया गया निशाना है, जिसमें किसी की मौत की पुष्टि हुई है.

 

Trending news