Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन को लेकर लिखा था आर्टिकल, गिरफ्तार हुआ पत्रकार; पढ़ें पूरा मामला
Advertisement

Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन को लेकर लिखा था आर्टिकल, गिरफ्तार हुआ पत्रकार; पढ़ें पूरा मामला

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, हद्दाद पर सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने, देशद्रोह और सार्वजनिक अव्यवस्था पैदा करने के आरोप लगाए गए हैं.  हद्दाद को उनकी वेबसाइट पर कोरोना वैक्सीन से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करने के कुछ दिन बाद गिरफ्तार किया गया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः जॉर्डन (Jordan) में एक पत्रकार को सिर्फ इसलिए गिरफ्तार कर लिया गया है क्योंकि उन्होंने अपनी एक रिपोर्ट में राज्य में कोरोना वैक्सीन मिलने का दावा किया था और स्थानीय अधिकारियों को पहले से ही वैक्सीन के शॉट्स मिल चुके थे. इस रिपोर्ट के चलते पत्रकार जमाल हद्दाद की गिरफ्तारी हुई है. 

  1. कोरोना वैक्सीन लगने की रिपोर्ट को लेकर जॉर्डन में पत्रकार की गिरफ्तारी
  2. पत्रकार जमाल हद्दाद पर लगे देशद्रोह जैसे संगीन आरोप
  3. एक स्थानीय (Al-Wakaai) समाचार वेबसाइट के एडीटर हैं हद्दाद

कोर्ट ने दिया अरेस्ट करने का आदेश
जॉर्डन के जर्नलिस्ट जमाल हद्दाद (Jamal Haddad) एक स्थानीय (Al-Wakaai) समाचार वेबसाइट के संपादक हैं. उन्होंने अपने एक लेख में दावा किया था कि कई सरकारी अधिकारियों को फाइजर का टीका (Pfizer vaccine) लग चुका है. इस बारे में एक सूत्र ने जानकारी दी है. सूत्र ने खुलासा किया है, "राज्य सुरक्षा अदालत के अभियोजक (state security court prosecutor) ने गुरुवार को समाचार वेबसाइट अल-वकाई के संपादक जमाल हद्दाद की गिरफ्तारी का आदेश दिया, जिसमें लिखा था कि सरकारी अधिकारियों को कोरोनोवायरस का टीका लगाया गया था.''

ये भी पढ़ें-आखिर फिनलैंड में क्यों रहना चाहते हैं US, UK और कनाडा के Tech Professionals? 5,300 से अधिक मिले आवेदन

पत्रकार पर लगाए गए ये भयंकर आरोप
सरकारी अधिकारियों के अनुसार, हद्दाद पर सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने, देशद्रोह और सार्वजनिक अव्यवस्था पैदा करने के आरोप लगाए गए हैं.  हद्दाद को उनकी वेबसाइट पर कोरोना वैक्सीन से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करने के कुछ दिन बाद गिरफ्तार किया गया है. हद्दाद ने अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल का टाइटल दिया था, "लोगों का क्या? क्या फाइजर (वैक्सीन) सीक्रेटली आई, और जॉर्डन सरकार में सीरिनय अफसर को टीका लगाया गया है?" 

गलत है हद्दाद की रिपोर्ट
मालूम हो कि जॉर्डन ने वैक्सीन को लेकर पहले ही घोषणा कर दी है कि राज्य ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोनावायरस वैक्सीन (Pfizer-BioNTech coronavirus vaccine) की आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है. वैक्सीन की डोज पहले सप्ताह जनवरी या फरवरी के अंत तक दिए जाने की उम्मीद है. इस बात की जानकारी जॉर्डन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी वाल अल-हयनेह ने दी थी. लिहाजा हद्दाद की रिपोर्ट में गलत जानकारी दी गई है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरे में डालती है. 

ये भी पढ़ें-Corona New Strain: जापान में 28 दिसंबर से नहीं होगी दूसरे देश के नागरिकों की एंट्री, लगा बैन 

जॉर्डन में फ्री में लगेगी वैक्सीन
स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार हद्दाद को हिरासत में लिया गया है. देश के पत्रकारों के सिंडिकेट ने हद्दा की तत्काल रिहाई का आह्वान करते हुए कहा कि उनकी गिरफ्तारी "जॉर्डन की छवि को नुकसान पहुंचाती है.'' बात अगर जॉर्डन के कोविड-19 मामलों को लेकर करें तो देश में अब तक 285,000 से अधिक लोग कोरोनोवायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 3,700 की मौत हो चुकी है. हालांकि, अब यहां की सरकार ने स्थानीय लोगों और विदेशी निवासियों को फ्री में वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है. 

VIDEO

 

Trending news