धरती की तरफ बढ़ रहा, सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के आकार का खतरा!

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( National Aeronautics and Space Administration) के वैज्ञानिकों ने धरती पर आने वाले एक विशालकाय क्षुद्रग्रह (Asteroid) को लेकर खुलासा किया है. नासा का कहना है कि ये भारी क्षुद्रग्रह (Asteroid) काफी तेज रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है.

धरती की तरफ बढ़ रहा, सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के आकार का खतरा!

नई दिल्लीः अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( National Aeronautics and Space Administration) के वैज्ञानिकों ने धरती पर आने वाले एक विशालकाय क्षुद्रग्रह को लेकर खुलासा किया है. नासा का कहना है कि ये भारी क्षुद्रग्रह (Asteroid) काफी तेज रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. बताया जा रहा है कि ये ऐस्टरॉइड दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के जितना विशाल है. 

इस रेंज में होगा ऐस्टरॉइड
नासा के मुताबिक, इस विशालकाय क्षुद्रग्रह (large asteroid) का नाम 153201 2000 WO107 है. इस ऐस्टरॉइड की गति और साइज को देखकर नासा ने इसे गंभीरता से लिया है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर इस तरह का ऐस्टरॉइड पृथ्वी पर गिरता है तो काफी नुकसान हो सकता है. नासा ने इसे नियर अर्थ ऑब्जेक्ट कहकर परिभाषित किया है.  यह 29 नवंबर 2020 को धरती के पास से गुजरेगा. इसके आकार की रेंज 370 मीटर से लेकर 820 मीटर के बीच बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें-Muslim Pro App पर यूजर्स ने ठोका मुकदमा, जानें वजह

इस लिहाज से ऐस्टरॉइड की लंबाई लगभग दुबई की मशहूर इमारत बुर्ज खलीफा जितनी बताई जा रही है. बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 829 मीटर है. ये इमारत साल 2009 के बाद से दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग मानी जाती है. 

ये भी पढ़ें-चीन में उईगुरों पर 'अत्याचार', पहली बार पोप फ्रांसिस ने इस्तेमाल किया 'Persecuted' शब्द

25 किमी. की रफ्तार से अंतरिक्ष में सफर कर रहा ऐस्टरॉइड
नासा के वैज्ञानिकों ने भी घोषणा की है कि ये ऐस्टरॉइड 56 हजार मील/घंटा यानी 25.07 किमी/सेकंड की रफ्तार से स्पेस में ट्रैवल कर रहा है. वैसे तो ये उल्कापिंड किसी की आंखों को नजर नहीं आएगा लेकिन छोटे दूरबीन (small telescopes) के जरिए आप इसे देख सकते हैं. खगोलविद इस उल्कापिंड का निरीक्षण करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.