Zee Rozgar Samachar

iPhone खरीदने के लिए 17 साल के लड़के ने बेची किडनी, अब लड़ रहा जिंदगी की जंग

चीन के वांग शांगकुन ने 2011 में iPhone 4 और आइपैड 2 खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी, जिसके बाद अब उसको इसके दुष्परिणाम भोगने पड़ रहे हैं.

iPhone खरीदने के लिए 17 साल के लड़के ने बेची किडनी, अब लड़ रहा जिंदगी की जंग

नई दिल्लीः इसी साल के अक्टूबर माह में Apple कंपनी के नए iPhone 12 की घोषणा की थी जिसके बाद ट्विटर पर इसकी खरीद को लेकर तमाम तरह के जोक्स बने थे. आइफोन 12 की कीमत आसमान छूती है इसलिए सोशल मीडिया पर किडनी बेचकर आईफोन खरीदने के मीम्स और चुटकुल काफी वायरल हुए थे. एक मीम में लिखा गया था कि iPhone खरीदने में लोगों को अपनी किडनी बेचनी पड़ेगी.ट्विटर पर भले ही लोगों ने ये मीम मजाक में लिखे थे लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक शख्स ये गलती कर भी बैठा. जी हां, चीन के एक टीनएजर ने सालों पहले आइफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी जो अब जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है. 

किडनी बेचकर खरीदा था iPhone 4 और आइपैड
दरअसल, चीन के वांग शांगकुन ने 2011 में पहले iPhone 4 और आइपैड 2 खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी, जिसके बाद अब उसको इसके दुष्परिणाम भोगने पड़ रहे हैं. पिछले काफी लंबे वक्त से उसका इलाज चल रहा है. उस वक्‍त वांग की उम्र 17 साल थी. शांगकुन ने अवैध सर्जरी करवाकर अपने शरीर की दाहिनी किडनी बेची थी. बाद में उन्हें सर्जरी के कुछ सालों बाद यह पता चला कि उनकी किडनी में अनहाइजीनिक ऑपरेशन लोकेशन और पोस्ट-ऑपरेटिव केयर में लापरवाही की वजह से इंफेक्शन हो गया था. समय के साथ-साथ यह इंफेक्शन बढ़ता चला गया और अब उन्हें रोज डायलिसिस करवाना पड़ रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, अब शांगकुल की हालत दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है और वह अब गुर्दे की कमी के कारण बेहोश हो जाता है. उसे नियमित डायलिसिस की जरूरत पड़ती है. 

रिपोर्ट के अनुसार, 'शांगकुन ने अंगों की कालाबाजारी करने वाले तस्कर को अप्रैल 2011 में बेची थी जिसके बदले में उसे 4,500 डॉलर मिले थे. इन्हीं से उसने एक आईफोन 4 और आईपैड 2 खरीदे.' एक गुर्दा निकाले जाने के बाद वह दूसरे गुर्दे में रेनल फेल्योर से पीड़ित हो गया. बताया जा रहा है कि दूषित स्थान पर ऑपरेशन होने के कारण उसके शरीर में यह संक्रमण हुआ था. बाद में 2012 में अंगों की तस्करी के मामलों में कुल नौ लोगों को जेल भेजा गया था. आरोपियों में पांच सर्जन भी शामिल थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.