नोबेल के मंच पर दिखा भारतीय अंदाज, पत्नी संग पारंपरिक पोशाक में नोबेल लेने पहुंचे अभिजीत
Advertisement

नोबेल के मंच पर दिखा भारतीय अंदाज, पत्नी संग पारंपरिक पोशाक में नोबेल लेने पहुंचे अभिजीत

जहां समारोह में शामिल हुए बाकी लोग सूट-बूट में नजर आए, वहीं अभिजीत अपनी पत्नी संग पारंपरिक भारतीय पोशाक पहने पहुंचे.

फाइल फोटो

स्टॉकहोम: भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी (Abhijeet Banerjee) और उनकी फ्रांसीसी मूल की अमेरिकी (US) पत्नी एस्थर डुफ्लो तथा उनके अमेरिकी सहयोगी माइकल क्रेमर को यहां अर्थशास्त्र के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. जहां समारोह में शामिल हुए बाकी लोग सूट-बूट में नजर आए, वहीं अभिजीत अपनी पत्नी संग पारंपरिक भारतीय पोशाक पहने पहुंचे.

अभिजीत इस अवसर पर एक बंदगला और धोती में नजर आए और एस्थर ने इस दौरान एक नीले रंग की साड़ी पहन रखी थी. वेबसाइट 'द नोबेल प्राइज' ने इस बारे में ट्वीट किया, "आज हैशटैगनोबेलप्राइजअवॉर्डसेरेमनी में अभिजीत बनर्जी, एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को पदक और डिप्लोमा स्वीकार करते हुए देखिए. बधाई!"

इन्हें इस साल का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) 'वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किए गए प्रयोगात्मक कार्यो के आधार पर मिला.' इस ट्विटर पोस्ट पर दुनियाभर से बधाइयों का तांता लग गया. इसे 1.4 हजार बार रीट्वीट किया गया और इसे 3.6 हजार लोगों ने लाइक किया. तीनों विजेताओं को पदक के अलावा नौ मिलियन स्वीडिश क्रोना (लगभग 6.5 करोड़ रुपये) इनाम के तौर पर दिया गया. 

इस कुल राशि को तीनों में बांट दिया जाएगा. ट्विटर पर अभिजीत बनर्जी इस दिन ट्रेंड करते रहे. लोगों ने यह कहते हुए उनके पधिान की जमकर तारीफ की कि "भारतीयों के लिए गर्व का पल क्योंकि अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को विश्व के सबसे बड़े पुरस्कार से सम्मानित किया गया..समारोह में उनका भारतीय पोशाक में शामिल होना सोने पे सुहागा है."

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस) 

ये भी देखें:- 

Trending news