काबुल वोटिंग रजिस्ट्रेशन सेंटर के बाहर आत्मघाती हमले में 31 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी
Advertisement

काबुल वोटिंग रजिस्ट्रेशन सेंटर के बाहर आत्मघाती हमले में 31 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

हमले के बाद 20 अक्तूबर को होने वाले चुनावों की सुरक्षा की चिंता बढ़ गई है.

यह ताजा हमला काबुल शहर के पश्चिम में शिया आबादी वाले क्षेत्र में हुआ. (Reuters/22 April, 2018)

काबुल: अफगान की राजधानी काबुल में मतदाता एवं पहचान पत्र पंजीकरण केंद्र के बाहर एकत्रित लोगों के बीच एक आत्मघाती हमलावर ने रविवार (22 अप्रैल) को विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया. हमले में 31 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य लोग घायल हुए हैं. इससे यहां 20 अक्तूबर को होने वाले चुनावों की सुरक्षा की चिंता बढ़ गई है. अमाक एजेंसी के जरिए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है. काबुल पुलिस के प्रमुख दाऊद अमीन ने कहा, ‘‘धमाका केंद्र के प्रवेश द्वार पर हुआ. यह एक आत्मघाती हमला था. वहां लोग हताहत हुए हैं.’’ स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरुह ने बताया कि कम से कम चार लोग मारे गए हैं और 15 अन्य लोग घायल हुए हैं.

  1. मतदाता एवं पहचान पत्र पंजीकरण केंद्र के बाहर आत्मघाती हमला.
  2. अमाक एजेंसी के जरिए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली.
  3. हमले में 31 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य लोग घायल हुए हैं.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की, लेकिन 20 अन्य लोगों के घायल होने की बात कही. केंद्र पर लोगों के राष्ट्रीय पहचान प्रमाण पत्र का पंजीकरण भी किया जाता है. मतदान केंद्र को निशाना बना कर किया गया यह ताजा हमला शहर के पश्चिम में शिया आबादी वाले क्षेत्र में हुआ.

पुलिस चौकी पर तालिबान ने छह की हत्या की
इससे पहले 21 अप्रैल की अफगानिस्तान के सरी पुल प्रांत में एक पुलिस चौकी पर तालिबान लड़ाकों के हमले में छह स्थानीय पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. एक अफगान अधिकारी ने यह जानकारी दी. प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता जबी अमानी ने कहा कि बीती देर रात हुये हमले में दो अन्य पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं.

अमानी ने कहा कि इलाके में अतिरिक्त बलों को भेजा गया है और सयाद जिले में कुछ - कुछ जगहों पर अब भी गोलीबारी जारी है. उन्होंने कहा कि तीन तालिबानी लड़ाके इस दौरान मारे गए हैं जबकि दो अन्य घायल भी हुए हैं. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news