अफगानिस्तान: चुनाव आयोग ने की घोषणा, राष्ट्रपति चुनाव 20 अप्रैल को होगा
Advertisement

अफगानिस्तान: चुनाव आयोग ने की घोषणा, राष्ट्रपति चुनाव 20 अप्रैल को होगा

समाचार एजेंसी टोलो के मुताबिक, आईईसी ने कहा कि यह चुनाव अक्टूबर में प्रस्तावित संसदीय और जिला परिषद चुनावों के छह महीने बाद आयोजित किया जाएगा.

आईईसी ने कहा कि यह चुनाव प्रस्तावित संसदीय और जिला परिषद चुनावों के छह महीने बाद आयोजित किया जाएगा.(फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव अगले साल 20 अप्रैल को होगा. स्वतंत्र निर्वाचन आयोग (आईईसी) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. समाचार एजेंसी टोलो के मुताबिक, आईईसी ने कहा कि यह चुनाव अक्टूबर में प्रस्तावित संसदीय और जिला परिषद चुनावों के छह महीने बाद आयोजित किया जाएगा. यह घोषणा राष्ट्रीय एकता सरकार के नेता द्वारा एक सप्ताह पूर्व आईईसी से 2019 राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द से जल्द करने का आह्वान करने के बाद हुई है.

राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति अशरफ गनी ने चुनाव प्रक्रिया के समर्थन के लिए आईईसी सदस्यों, अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि, अफगानिस्तान तादामीची यामामोतो में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के अध्यक्ष और देश के विभिन्न राजदूतों से मुलाकात की थी.

बयान में कहा गया है, "बैठक में नेतृत्व ने आईईसी से पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में लोगों को समझाने व राजनीतिक दलों, नागरिक समाज संगठनों और चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों के लिए सुविधाएं मुहैया कराने को कहा है. "बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति गनी ने बैठक में स्पष्ट कर दिया है कि चुनाव प्रक्रिया में सरकारी कर्मचारियों सहित किसी भी बाहरी प्रभाव को अपराध माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. "

Trending news