न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने को कहा, जानिए क्या है वजह
Advertisement

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने को कहा, जानिए क्या है वजह

न्यूजीलैंड के कार्यवाहक प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने अपने पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने का अनुरोध किया. 

प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न अभी मातृत्व अवकाश पर हैं.(फाइल फोटो)

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के कार्यवाहक प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने अपने पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के ध्वज में समानता के कारण भ्रम पैदा होता है. पीटर्स ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हमने इसका डिजाइन तैयार किया और उन्होंने इसे अपना लिया. अगर हम मामला सुलझाना चाहते हैं तो उन्हें अपना ध्वज बदलना चाहिए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट होना चाहिए क्योंकि दुनिया भर में लोग भ्रम में पड़ जाते हैं.

मैं तुर्की और कुछ अन्य जगहों पर था जहां वे लोग ध्वज को लेकर भ्रमित थे.’’ न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का ध्वज गहरे नीले रंग का है और ऊपर कोने में पूर्व औपनिवेशिक ताकत ब्रिटेन का यूनियन जैक या ध्वज का प्रतीक है.  अंतर बस इतना है कि ऑस्ट्रेलियाई ध्वज में छह सफेद तारे हैं जबकि न्यूजीलैंड के ध्वज में चार लाल तारे हैं.  प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न अभी मातृत्व अवकाश पर हैं ऐसे में पीटर्स देश का नेतृत्व कर रहे हैं.  

न्यूजीलैंड की PM ने अपनी बेटी का नाम रखा 'नेवे', जानें क्या है मतलब
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपनी बेटी का नाम नेवे रखा है. बेटी के जन्म के बाद प्रधानमंत्री को अस्पताल से रविवार( 24 जून) को छुट्टी मिल गई. प्रधानमंत्री को उम्मीद है एक समय ऐसा भी आएगा जब पदभार संभाल रही महिला का बच्चे को जन्म देना कोई अद्भुत बात नहीं रहेगी. गुरुवार को अपनी बच्ची को जन्म देने के बाद से पहली बार सार्वजनिक तौर पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने और उनके पति क्लार्क गेफोर्ड ने बच्ची का नाम नेवे टी अरोहा आर्डर्न गेफोर्ड रखा है.

यह दंपति की पहली संतान है. प्रधानमंत्री ने बताया कि नेवे का मतलब चमकीला और बर्फ होता है. आर्डर्न दुनिया की ऐसी दूसरी प्रधानमंत्री हैं जो पद पर रहते हुए मां बनी हैं. 

बेनजीर भुट्टो के बाद पीएम रहते मां बनने वाली दूसरी नेता
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न  गुरुवार को मां बनीं. उन्होंने एक बच्ची की जन्म दिया है. पूरी दुनिया में पिछले 30 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी देश का कोई मुखिया मां या पिता बना हो. उन्होंने इसकी घोषणा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर की थी. उन्होंने कहा, उनकी बेटी का जन्म न्यूजीलैंड के स्थनीय समयानुसार शाम 4.45 बजे हुआ. जन्म के वक्त उसका वजन 3.31 किग्रा था. अपनी पोस्ट में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने अपने शुभचिंतकों को लिखा, आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद.

fallback

इसके लिए उन्होंने ऑकलैंड के अस्पताल की टीम का भी धन्यवाद दिया. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जेसिंडा आर्डर्न  पिछले साल अक्टूबर में ही न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री बनी थीं. इंस्टाग्राम से उन्होंने जनवरी में अपनी प्रेग्नेंसी की खबर दी थी. पिछले 30 सालों में वह दुनिया में दूसरी महिला नेता हैं, जो प्रधानमंत्री या राष्ट्रप्रमुख के पद पर रहते हुए मां बनी हैं.

इससे पहले पाकिस्तान में 1990 में वहां की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो  प्रधानमंत्री रहते मां बनीं थीं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री के मां बनने की खबर आते ही बेनजीर भुट्टो की बेटी बख्तावर भुट्टो जरदारी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी. इस खबर के आते ही न्यूजीलैंड में बच्ची के नाम को लेकर भी अटकलों का दौर शुरू हो गया था. 

इनपुट भाषा से भी  

 

Trending news