97 साल बाद 4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, बहन की पड़ोसी को लिखा था खत

अल्बर्ट आइंस्टीन का 97 साल पहले लिखे हुए इस लव लेटर को इजरायल की राजधानी येरूशलम में 4 लाख रुपए में निलाम किया गया. 

97 साल बाद 4 लाख में नीलाम हुआ आइंस्टीन का LOVE LETTER, बहन की पड़ोसी को लिखा था खत
महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: शायद ही आप महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के उस लव लेटर के बारे में जानते होंगे, जो उन्होंने 42 साल की उम्र में अपने से 20 साल छोटी युवती को लिखा था. साल 1921 में उन्होंने यह लेटर पिकिनी आइंस्टीन को लिखा था. पिकिनी इटली के फ्लोरेंस शहर में आइंस्टीन की बहन के पड़ोस में पहती थी. अल्बर्ट आइंस्टीन के 97 साल पहले लिखे इस लव लेटर को इजरायल की राजधानी येरूशलम में 4 लाख रुपए में निलाम किया गया.

कैसे हुई थी मुलाकात
महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन की पिकिनी आइंस्टीन से मुलाकात इटली के फ्लोरेंस शहर में हुई थी. यह मुलाकात उस वक्त हुई जब आइंस्टीन वहां अपनी बहन के घर गए थे. आइंस्टीन की बहन जिस बिल्डिंग में रहती थीं, पिकिनी भी उसी में रहती थीं. वो खुद भी एक वैज्ञानिक थीं. उनसे मिलते ही आइंस्टीन मोहित हो गए थे.

ये भी पढ़ें: बीएचयू में प्रोफेसर होते आइंस्टीन, अगर वक्त पर होता ये काम

After 97 years, Einstein's Love Letter were sold out in 4 lakhs  

लव लेटर में क्या लिखा था? 
अमेरिका वापस जाकर आइंस्टीन ने पिकिनी को यह लव लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने अपनी भावनाएं व्यक्त की थीं. उन्होंने लिखा, ‘ये खत एक वैज्ञानिक शोधकर्ता के लिए, जिनके साथ मैं दो दिन तक एक दोस्त की तरह रहा.’ आइंस्टीन ने इस खत में पिकिनी से फिर मिलने की इच्छा जताई थी. पिकिनी भी उनसे मिलना चाहती थीं, लेकिन मिलने से हिचकिचा रही थीं. मिलना है या नहीं यह वह तय नहीं कर पाईं और बाद में उन्होंने प्रपोजल को खारिज कर दिया.  

तो...विवादों में घिर सकते थे आइंस्टीन 
नीलामी कराने वाले संस्थान के मुख्य अफसर गेल वेनर का कहना है कि अगर यह लेटर आज लिखा होता, तो निश्चित रूप से महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन विवादों में घिर सकते थे. उन्होंने बताया कि 2017 से दुनिया भर में चले मी टू कैंपेन के बाद कई प्रभावशाली पुरुष भी आरोपों के घेरे में फंसे थे. उन्होंने बताया कि इस लेटर में कई ऐसी बातें लिखी हैं, जो उचित नहीं है.