पैसे और शोहरत की भूखी थी ये सीईओ, कर बैठी ऐसा कांड, अब जेल में गुजरेगी जिंदगी
Advertisement

पैसे और शोहरत की भूखी थी ये सीईओ, कर बैठी ऐसा कांड, अब जेल में गुजरेगी जिंदगी

पैसों की भूख मिटाने के लिए एक अमेरिकी सीईओ ने कुछ ऐसा कर दिया कि अब उसकी जिंदगी जेल की सलाखों के पीछे गुजरेगी. 37 साल की एलिजाबेथ होम्स को अदालत ने धोखाधड़ी का दोषी करार दिया है. तीन महीने तक चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है.

फाइल फोटो: AFP

न्यूयॉर्क: पैसे और शोहरत की भूख में एक महिला सीईओ अपराधी बन बैठी. सिलिकॉन वैली स्टार एलिजाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes) को आखिरकार अमेरिकी अदालत ने धोखाधड़ी का दोषी करार दिया है. अब उन्हें सालों जेल में रहना पड़ेगा. तीन महीने तक चले ट्रायल के बाद कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि होम्स ने ब्लड-टेस्टिंग स्टार्टअप के नाम पर लोगों से बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की.

  1. ब्लड टेस्टिंग कंपनी थेरानॉस की सीईओ थीं एलिजाबेथ होम्स
  2. ब्लड एनालाइजर के नाम पर करोड़ों की ठगी की
  3. करीब तीन महीने तक चली इस मामले की सुनवाई 

इस तरह लोगों से की ठगी

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, अमेरिकी ब्लड टेस्टिंग कंपनी थेरानॉस (Theranos) की पूर्व सीईओ एलिजाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes) पर आरोप था कि उन्होंने आसान ब्लड टेस्ट के नाम पर लोगों को गुमराह किया और निवेशकों से करोड़ों डॉलर ठगे. होम्स ने कहीं भी ले जाने लायक ब्लड एनालाइजर विकसित करने का दावा किया था. उनका कहना था कि इस मशीन से उंगली से ब्लड लेकर ही सारे टेस्ट किए जा सकते हैं. जबकि हकीकत इससे बिल्कुल विपरीत रही.

ये भी पढ़ें -एकतरफा प्‍यार में हुआ अंधा...महिला के हाथ पर चाकू से लिखा 6, फिर...

हर काउंट के लिए 20 साल 

अदालत ने सोमवार को सुनाए अपने फैसले में पूर्व CEO को वायर फ्रॉड के दो काउंट और साजिश के दो काउंट का दोषी पाया है. प्रत्येक काउंट के लिए उन्हें 20 साल की सजा भुगतनी होगी. 37 वर्षीय होम्स के धोखाधड़ी के इस मामले में दर्जनों लोगों की गवाही हुई. रिपोर्ट के मुताबिक, तीन शेष आरोपों पर शायद जूरी के बीच गतिरोध था. हालांकि, होम्स को इसका लाभ नहीं मिलेगा. मामले की सुनवाई के दौरान कई सबूत पेश किए गए, जिनसे यह साफ हो गया कि उन्होंने सोची-समझी रणनीति के तहत धोखाधड़ी को अंजाम दिया.

पद से देना पड़ा था इस्तीफा 

एलिजाबेथ होम्स ने यह भी दावा किया था कि उनकी कंपनी के कुछ उत्पाद अमेरिकी रक्षा विभाग ने अफगानिस्तान की जंग में इस्तेमाल किए थे. मामला सामने आने के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था और उनके किसी भी सार्वजनिक कंपनी का निदेशक बनने पर रोक लगा दी गई थी. होम्स ने जुर्माना भरने के साथ ही करीब 122 करोड़ रुपये के शेयर लौटाने पर भी सहमति जताई थी, लेकिन मामला अदालत में गया और अब उन्हें दोषी करार दिया गया है.

 

 

Trending news